Ram Mandir: अयोध्या को सजाने के लिए भेजे गए इन खास फूलों की चर्चा क्यों हो रही है?

Ram mandir:भोपाल से विशेष तरह के फूल भेजे गए हैं. इन फूलों पर भगवान राम की तस्वीर बनी हुई है.
ram mandir

फूलों पर भगवान राम की तस्वीर

Ram mandir : देश भर में राम नाम की धूम है. हर जगह श्रीराम का नारा लग रहा है. कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक सिर्फ राम नाम की धुन है. मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में सिर्फ राम नाम की चर्चा है. अयोध्या नगरी को दुल्हन की तरह सजाया गया है. करीब 2000 क्विंटल फूलों से अयोध्या धाम को सजाया जा रहा है. इसके लिए भोपाल से विशेष तरह के फूल भेजे गए हैं. इन फूलों पर भगवान राम की तस्वीर बनी हुई है. कुछ फूलों पर श्रीराम का नाम लिखा हुआ है. ये फूल इस समय आकर्षण का केंद्र बन गए हैं. इन फूलों को भोपाल की नर्सरी में तैयार किया गया है. इन्हे तैयार करने के लिए विशेष प्रकार के खाद्य का इस्तेमाल किया गया है जिसमें करीब एक महीने का लम्बा समय लगा है.

इस बार राम 14 नहीं 500 साल बाद वापस अयोध्या लौट रहें है 

अयोध्या नगरी ऐसे सज रही हैं जैसे श्रीराम मानों सच में 14 साल बाद श्रीराम वनवास से अयोध्या धाम लौट रहे हैं. लेकिन सच तो यही हैं प्रभु श्रीराम वनवास से ही लौट रहे हैं. प्रभु श्रीराम इस बार 14 साल नहीं बल्कि 500 साल बाद अयोध्या धाम लौट रहे हैं. इसलिए देश के हर कोने से विशेष प्रकार के फूल मंगाए गए हैं. करीब 40 ट्रकों में 2000 क्विंटल फूल भरकर अयोध्याम धाम मंगाया गया है.

विदेशों से भी फूल मंगाए गए हैं

आपको बता दें इसमें दिल्ली, कोलकाता समेत कई राज्यों से गेंदा, गुलाब, कनेर, गुलदावरी और जैस्मिन के फूलों के साथ अशोक की पत्तियां भी मंगाई गई है. सिर्फ भारत से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी फूल मंगाए गए हैं. थाइलैंड, अर्जेंटीना से लिलियम, इथोनियम, जालबेरा और कानेसन प्रजाति के विदेशी फूल मंगवाए गए हैं. इन फूलों का इस्तेमाल विशेष रूप से राम मंदिर को सजाने में किया गया है. फूलों से राम नगरी को सजाने के लिए करीब 3000 कारीगर काम कर रहे हैं. इन्हीं फूलों से हेलिकॉप्टर से राम मंदिर पर फूलों की वर्षा भी शुरू कर दी गई है. प्राण प्रतिष्ठा के दिन भी मंदिर पर फूल बरसाए जाएंगे.

ज़रूर पढ़ें