Ujjain News: महाकाल की नगरी में बसंत पंचमी की धूम, बाबा का मनोहर शृंगार कर लगा पीली मिठाई का महाभोग

धर्म नगरी उज्जैन के महाकाल मंदिर में हर त्यौहार को सबसे पहले मनाने की परंपरा है. यहां बाबा महाकाल की सुबह चार बजे भस्म आरती की गई.

Ujjain News: आज बसंत पंचमी है. देशभर में आज यानी बुधवार को बसंत पंचमी मनाई जा रही है. इस मौके पर ज्ञान और कला की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है. इससे पहले देवों के देव बाबा महाकाल मंदिर में बसंत पंचमी मनाई गई. इस दौरान बाबा की विशेष भस्म आरती की गई.

आज भी कायम हैं परंपरा

धर्म नगरी उज्जैन के महाकाल मंदिर में हर त्यौहार को सबसे पहले मनाने की परंपरा है. यहां बाबा महाकाल की सुबह चार बजे भस्मआरती की गई. जिसके बाद बाबा महाकाल को पीले द्रव्य से स्नान कराया गया. वहीं पीले चंदन से बाबा का आकर्षक श्रंगार किया गया. सरसों के साथ गेंदे के पीले फूल अर्पित किए गया. साथ ही बाबा को पीले रंग के वस्त्र भी पहनाए गए. और फिर पीले रंग की मिठाई का बाबा को महा भोग लगाया गया.

यह भी पढ़ें: Bilkis Bano Case: बिलकिस बानो केस में सुप्रीम कोर्ट पहुंची गुजरात सरकार, लगाई ये गुहार

कब मनाते है बसंत पंचमी

हिंदू कैलेंडर के मुताबिक माघ के शुक्ल पक्ष की पंचमी को देवी मां सरस्वती का प्राकट्य दिवस मनाया जाता है. ग्रंथों के अनुसार इस दिन देवी मां सरस्वती प्रकट हुई थी. तब देवताओं ने देवी स्तुति की. स्तुति से वेदों की ऋचाओं बनीं और उनकी वसंत राग. इसलिए इस दिन को देशभर में वसंत पंचमी के रूप में मनाया जाता है.

श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

आज देशभर से भक्त बाबा महाकाल की नगरी पहुंचे. इस दौरान भस्म आरती में शामिल हुए. साथ ही बाबा को पीले सरसों के फूल अर्पित किए. श्रद्धालु की माने तो बाबा की भस्म आरती देखने का सौभाग्य पाना बेहद अद्भुत होता है. जिसने भी बाबा महाकाल की भस्म आरती देख ली. उसे भाग्यशाली कोई नहीं.

ज़रूर पढ़ें