AIFF का बड़ा एक्शन, हेड कोच इगोर स्टिमैक की हुई छुट्टी, फीफा विश्व कप 2026 में भारत को नहीं मिली थी जगह

एआईएफएफ सचिवालय ने स्टिमैक को सेवा समाप्ति का नोटिस जारी किया है, तथा उन्हें तत्काल प्रभाव से अपने दायित्वों से मुक्त कर दिया गया है.
Indian Football

हेड कोच इगोर स्टिमैक की हुई छुट्टी

Indian Football: अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) ने मेंस टीम के हेड कोच इगोर स्टिमैक को बर्खास्त कर दिया है. उन्हें साल 2019 में भारतीय फुटबॉल टीम का कोच बनाया गया था. बता दें कि फीफा क्वालीफायर में टीम इंडिया के निराशाजनक प्रदर्शन की वजह से स्टिमैक को दायित्वों से मुक्त करने का निर्णय लिया गया है.

AIFF ने जारी किया बयान

एआईएफएफ ने हेड कोच पद को लेकर सोमवार को एक बयान जारी किया है. इसमें कहा गया है कि एआईएफएफ के वरिष्ठ अधिकारियों ने 16 जून को एक वर्चुअल बैठक की. बैठक की अध्यक्षता एआईएफएफ के उपाध्यक्ष एनए हारिस ने की और इसमें उपस्थित अन्य लोगों में मेनला एथेनपा (सदस्य, कार्यकारी समिति और अध्यक्ष, वित्त समिति),  अनिलकुमार प्रभाकरन (सदस्य, कार्यकारी समिति और अध्यक्ष, प्रतियोगिता समिति), आईएम विजयन, (एआईएफएफ तकनीकी समिति के अध्यक्ष), क्लाइमैक्स लॉरेंस (एआईएफएफ तकनीकी समिति के सदस्य) और एम. सत्यनारायण (कार्यवाहक महासचिव) शामिल थे.

ये भी पढ़ेंः प्रियंका गांधी की वायनाड से उम्मीदवारी ने बढ़ाया सियासी तापमान, प्रमोद कृष्णम बोले- उन्हें हिंदुओं पर भरोसा नहीं

वरिष्ठ मेंस नेशनल टीम के फीफा विश्व कप 2026 क्वालीफिकेशन अभियान के निराशाजनक परिणाम को देखते हुए, सदस्यों ने सर्वसम्मति से सहमति व्यक्त की है कि टीम को आगे ले जाने के लिए एक नया हेड कोच सबसे उपयुक्त होगा.

बयान में आगे कहा बताया गया है कि एआईएफएफ सचिवालय ने स्टिमैक को सेवा समाप्ति का नोटिस जारी किया है, तथा उन्हें तत्काल प्रभाव से अपने दायित्वों से मुक्त कर दिया गया है. एआईएफएफ स्टिमैक को राष्ट्रीय टीम के लिए उनकी सेवा के लिए धन्यवाद देता है तथा उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देता है.

स्टिमैक के दौर में टीम इंडिया का प्रदर्शन

इगोर स्टिमैक ने साल 2019 में भारतीय मेंस टीम के कोच का पद संभाला था. इसके बाद भारतीय टीम को कई ट्रॉफी जीतने में कामयाबी मिली. स्टिमैक की अगुवाई में ब्लू टाइगर्स (भारत) ने दो SAFF चैंपियनशिप, एक ट्राई-नेशंस सीरीज और एक इंटरकॉन्टिनेंटल कप जीता. बता दें कि स्टिमैक एक ही साल में तीन ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय कोच भी हैं. यह उपलब्धि तब हाथ लगी जब ब्लू टाइगर्स ने SAFF चैंपियनशिप, ट्राई-नेशंस सीरीज तथा 2023 में इंटरकॉन्टिनेंटल कप जीता.

ज़रूर पढ़ें