एंटी डोपिंग नियम के उल्लंघन मामले में बजरंग पूनिया सस्पेंड, NADA ने नोटिस भेज मांगा जवाब

Bajrang Punia Suspended: डोप सैंपल ना देने पर बजरंग ने कहा कि टेस्ट के लिए जो उन्हें किट भेजी गई है वह एक्सपायर्ड किट भेजी गई थी. इसी वजह से बजरंग पूनिया ने सैंपल देने से मना कर दिया था.
Bajrang Punia Suspended

बजरंग पुनिया (भारतीय पहलवान )

Bajrang Punia Suspended: नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (NADA) ने भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया को एक बार फिर सस्पेंड कर दिया है. बजरंग पूनिया को डोपिंग रोधी नियम के उल्लंघन के लिए निलंबित किया गया है. साथ ही बजरंग पूनिया को नोटिस भेजा गया है और जवाब मांगा गया है. दरअसल, सोनीपत में हुए नेशनल ट्रायल के दौरान डोप टेस्ट में उन्होंने अपना डोप सैंपल देने से मना कर दिया था. इसके बाद नाडा ने ये बड़ा एक्शन लिया है.

इससे पहले भी उन्हें सस्पेंड किया जा चुका है. डोप सैंपल ना देने पर बजरंग ने कहा कि टेस्ट के लिए जो उन्हें किट भेजी गई है वह एक्सपायर्ड किट भेजी गई थी. इसी वजह से बजरंग पूनिया ने सैंपल देने से मना कर दिया था. इसके चलते उन्हें 5 मई को सस्पेंड कर दिया गया था. उस वक्त बजरंग पुनिया को कोई नोटिस नहीं भेजा गया था, लेकिन इस बार नाडा ने सस्पेंड करते हुए 11 जुलाई तक नोटिस का जवाब देने को कहा है.

ये भी पढ़ें- AFG Vs AUS: अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप में किया उलटफेर, ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से हराया, गुलबदीन ने कंगारुओं को दिया बड़ा जख्म

WFI के पूर्व चीफ के खिलाफ किया था आंदोलन

गौरतलब हो कि बजरंग पूनिया उन पहलवानों में शामिल थे, जिन्होंने WFI के पूर्व चीफ बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन में हिस्सा लिया था. इसमें बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक ने अगुआई की थी. महिला पहलवानों ने पूर्व WFI चीफ पर यौन शोषण का आरोप लगाया था.

NADA ने रविवार को भेजा नोटिस

भारतीय पहलवान बजरंग ने अनंतिम निलंबन के खिलाफ अपील की थी और नाडा के अनुशासनात्मक डोपिंग पैनल (एडीडीपी) ने 31 मई को इसे रद्द कर दिया था. जब तक कि नाडा आरोप का नोटिस जारी नहीं करता. अब उनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए नाडा ने रविवार को को नोटिस भेजा है.

बजरंग पूनिया के पास 11 जुलाई तक का समय

नाडा की ओर से बजरंग को भेजे गए नोटिस में कहा गया, “यह एक औपचारिक नोटिस है कि आप पर राष्ट्रीय डोपिंग रोधी नियम, 2021 के अनुच्छेद 2.3 के उल्लंघन का आरोप लगाया जा रहा है और अब आपको अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है.” बजरंग के पास सुनवाई का अनुरोध करने या आरोप स्वीकार करने के लिए 11 जुलाई तक का समय है.

ज़रूर पढ़ें