बैजबॉल ने किया Joe Root का बुरा हाल, आखिरी 6 टेस्ट पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं

इंग्लैंड के सबसे प्रतिभाशाली और अनुभवी खिलाड़ियों में से एक जो रूट की लचर फॉर्म जारी है और आखिरी छह टेस्ट पारियों ने उनके बल्ले से एक भी अर्धशतक नहीं निकला है.
Joe Root

जो रूट

Joe Root: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला जारी है और इस टेस्ट सीरीज में भारत फिलहाल 2-1 से आगे है. राजकोट में मिली 434 रनों की हार के बाद इंग्लैंड के फैंस और मीडिया उन पर जमकर बर रहे हैं. इंग्लैंड की मीडिया पूर्व कप्तान जो रूट के शॉट सिलेक्शन और उनके खेलने के अंदाज की जमकर आलोचना कर रही है. वहीं इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स लगातार जो रूट के बचाव में बयान दे रहे हैं. राजकोट टेस्ट के बाद जब बेन स्टोक्स से इंग्लैंड की अप्रोच पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने सभी खिलाड़ियों का बचाव किया और उनके शॉट सिलेक्शन को भी सही ठहराया.

आखिरी छह पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं

इंग्लैंड के महानतम खिलाड़ियों में से एक जो रूट के बल्ले से रन बिलकुल नहीं आ रहे हैं और उनका खराब शॉट सिलेक्शन भी उनकी आलोचना का कारण बना हुआ है. भारत और इंग्लैंड के बीच इस श्रृंखला के तीन टेस्ट मैच निकल चुके हैं और अभी तक जो रूट ने इस सीरीज में कोई कमाल नहीं दिखाया है. इंडिया के खिलाफ खेले गए तीन टेस्ट मैचों में जो रूट का सर्वाधिक स्कोर 29 रन है और तीन बार वो 10 से भी कम स्कोर पर आउट हुए हैं जो रूट और जॉनी बेयरस्टो की खराब फॉर्म के कारण ही इंग्लैंड दूसरे और तीसरे टेस्ट में ड्राइविंग सीट पर होने के बावजूद मैच हार गई है.

ये भी पढ़ें: IND Vs ENG: भारत के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट में गेंदबाजी कर सकते हैं बेन स्टोक्स, नेट में प्रैक्टिस कर दिए वापसी के संकेत

आखिरी 11 पारियों में 27 का औसत

जो रूट की आखिरी 11 पारियों का विश्लेषण किया जाए तो उनके फॉर्म को लेकर बहुत सी चीजें साफ हो जाती है. जो रूट ने अपनी आखिरी 11 पारियों में केवल दो बार 50 या उससे ज्यादा का आंकड़ा पार किया है. इन 11 पारियों में जो रूट के औसत पर ध्यान दिया जाए, तो उनका औसत केवल 27 का है. ये पूरा डाटा 6 जुलाई 2023 से अभी तक का है. इन 11 पारियों में उनका तीसरा सर्वाधिक स्कोर 29 है जोकि उनकी क्षमता के हिसाब से बेहद कम है.

जो रूट के ऊपर उठ रहे बहुत से सवाल

जो रूट की फॉर्म और उनकी अप्रोच को लेकर बहुत से सवाल उठ रहे हैं. इंग्लिश मीडिया लगातार जो रूट की आलोचना कर रहा है और उनके खेलने के रवैए और शॉट सिलेक्शन को लेकर सवाल उठा रहा है. जो रूट राजकोट की आखिरी पारी में भी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को रिवर्स स्कूप मारते हुए आउट हुए थे और टेस्ट मैचों में ऐसा खराब शॉट खेलकर आउट होना उनकी आलोचना का प्रमुख कारण है.

ज़रूर पढ़ें