BCCI की नई स्कीम से पुजारा-उमेश की खुली किस्मत, इंग्लैंड के खिलाफ एक भी मुकाबला नहीं खेलने वाले खिलाड़ियों को भी मिलेंगे करोड़ों रुपए

Test Cricket Incentive Scheme: बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने धर्मशाला टेस्ट में टीम इंडिया की जीत के बाद टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव स्कीम की घोषणा की है. यह स्कीम 2022-23 सीजन से लागू होगी. मतलब जो खिलाड़ी फिलहाल टीम में नहीं हैं, उन्हें भी इसका लाभ मिलेगा.
Test Cricket Incentive Scheme

पुजारा-उमेश को मिलेंगे करोड़ों रुपए

Test Cricket Incentive Scheme: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टेस्ट क्रिकेट को प्राथमिकता देने वाले खिलाड़ियों के लिए बड़ा ऐलान किया है. बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने धर्मशाला टेस्ट में टीम इंडिया की जीत के बाद ‘टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव स्कीम’ की घोषणा की है. शाह ने बताया कि यह स्कीम 2022-23 सीजन से लागू होगी. मतलब जो खिलाड़ी फिलहाल टीम में नहीं हैं, उन्हें भी इसका लाभ मिलेगा. मतलब चेतेश्वर पुजारा और उमेश यादव स्कीम के लिए पात्र हैं. बता दें कि 2022-23 सीजन में पुजारा और यादव ने सभी टेस्ट मुकाबलों में हिस्सा लिया था.

ये भी पढ़ेंः धर्मशाला में भारतीय गेंदबाजों के सामने इंग्लैंड का सरेंडर, पांचवें टेस्ट में जीत के साथ टीम इंडिया का सीरीज पर 4-1 से कब्जा

क्या है टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव स्कीम?

बीसीसीआई अपने खिलाड़ियों के लिए टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव स्कीम लेकर आई है. इसके तहत अगर कोई खिलाड़ी एक सीजन में कुल मैचों में से 75 प्रतिशत से अधिक मुकाबले खेलता है तो उसे 45 लाख रुपए इंसेंटिव के रूप में मिलेंगे. वहीं, प्लेइंग इलेवन से बाहर रहने वाले खिलाड़ियों को प्रति मैच 22.5 लाख रुपए मिलेंगे. 50 प्रतिशत मैच खेलने वाले खिलाड़ियों को 30 लाख रुपए, जबकि प्लेइंग इलेवन से बाहर रहने वाले खिलाड़ियों को प्रति मैच 15 लाख रुपए मिलेंगे.

पुजारा-उमेश को मिलेंगे करोड़ों रुपए

बता दें कि चेतेश्वर पुजारा ने 2022-23 सीजन में सभी छह टेस्ट मैच खेले थे. स्कीम के मुताबिक, उन्हें प्रति मैच 45 लाख रुपए मिलेंगे, मतलब 3.6 करोड़ रुपए. वहीं उमेश यादव ने चार मैच खेले थे, लेकिन वह सभी छह मुकाबलों में टीम का हिस्सा रहे थे. स्कीम के मुताबिक, उन्हें चार मैचों के लिए 45 लाख और दो मैचों के लिए 22.5 लाख रुपए मिलेंगे. यानी 3 करोड़ रुपए.

जय शाह का पोस्ट

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह ने स्कीम की घोषणा करते हुए X पर लिखा, “मुझे मेन्स टीम के लिए ‘टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव स्कीम’ की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है. इसका उद्देश्य हमारे एथलीटों को वित्तीय विकास और स्थिरता प्रदान करना है. 2022-23 सीजन से टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव स्कीम मान्य होगी… यह टेस्ट मैचों के लिए 15 लाख रुपये की मौजूदा मैच फीस के ऊपर एक अतिरिक्त इनाम संरचना के रूप में काम करेगी.”

ज़रूर पढ़ें