Babar Azam: टी20 विश्व कप से पहले PCB का बड़ा फैसला, शाहीन की जगह बाबर आजम को बनाया कप्तान

Babar Azam: शाहीन अफरीदी से टी20 टीम की कप्तानी छीन ली गई है. पीसीबी के अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने बाबर आजम को टी20 और वनडे टीम का कप्तान नियुक्त किया है.
Babar Azam

बाबर आजम फिर बने कप्तान

Babar Azam News: टी20 विश्व कप से पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने बल्लेबाज बाबर आजम पर फिर से भरोसा दिखाया है. शाहीन अफरीदी से टी20 टीम की कप्तानी छीन ली गई है. पीसीबी के अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने बाबर आजम को टी20 और वनडे टीम का कप्तान नियुक्त किया है. वहीं, टेस्ट टीम की कमान शान मसूद के पास ही रहेगी.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सोशल मीडिया मंच X पर वीडियो शेयर किया है, जिसमें पीसीबी अध्यक्ष मोहसिन नकवी और बाबर आजम साथ बैठे हुए नजर आए. कैप्शन में पीसीबी ने लिखा- चयन समिति की सर्वसम्मत सिफारिश के बाद, पीसीबी अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने बाबर आजम को वनडे और टी20 का कप्तान नियुक्त किया है. बता दें कि आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 की शुरुआत 1 जून से होगी. विश्व कप की मेजबानी वेस्ट इंडीज और अमेरिका संयुक्त रूप से करेंगे.

वनडे विश्व कप के बाद छोड़ी थी कप्तानी

पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज बाबर आजम ने वनडे विश्व कप-2023 में खराब प्रदर्शन के बाद कप्तानी छोड़ दी थी. भारत में खेले गए पिछले वनडे विश्व कप में पाकिस्तान टीम पॉइंट्स टेबल में पांचवें स्थान पर रही थी. जिसके बाद बाबर की कप्तानी पर सवाल उठाए जाने लगे थे. अंत में उन्होंने 15 नवंबर 2023 को तीनों फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दी थी. पीसीबी ने फिर तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी को टी20 और शान मसूद को टेस्ट टीम की कमान सौंपी थी. हालांकि शाहीन अफरीदी की कप्तानी में पाकिस्तान क्रिकेट टीम कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई.

अब तक कैसा रहा बाबर आजम का सफर

बाबर आजम ने अब तक 52 टेस्ट, 117 वनडे और 109 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले है. उन्होंने टेस्ट में 9 शतक और 26 अर्धशतक की मदद से 3898 रन बनाए है. वहीं वनडे में 19 शतक और 32 अर्धशतक की मदद से 5729 रन और टी20 में तीन शतक और 33 अर्धशतक की मदद से 3698 रन बनाए हैं. बता दें कि बाबर आजम ने अब तक 134 इंटरनेशनल मैचों में पाकिस्तान टीम की कप्तानी की है. इस दौरान टीम को 78 मुकाबलों में जीत मिली है.

ज़रूर पढ़ें