Vinesh Phogat को नहीं मिलेगा सिल्वर मेडल, CAS ने खारिज की अपील

Vinesh Phogat: विनेश का वजन 100 ग्रा अधिक होने के कारण उन्हें फाइनल से ठीक पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया था. इस फैसले के खिलाफ विनेश ने अपील दायर की थी, जिस पर आज निर्णय सुनाया गया. 
Vinesh Phogat

विनेश फोगाट

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक (Paris Olympics 2024) में एक और पदक मिलने की देश की उम्मीदों को उस वक्त झटका लगा, जब CAS ने रेसलर विनेश फोगाट की अपील को खारिज कर दिया. सीएएस के इस फैसले के बाद अब विनेश को सिल्वर मेडल नहीं मिलेगा. विनेश का वजन 100 ग्रा अधिक होने के कारण उन्हें फाइनल से ठीक पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया था. इस फैसले के खिलाफ विनेश ने अपील दायर की थी, जिस पर आज निर्णय सुनाया गया.

दरअसल, विनेश फोगाट की अपील पर फैसला पहले ही आना था, लेकिन सीएएस की तरफ से बार-बार तारीख दी जा रही थी. लेकिन आखिरकार, सीएएस की तरफ से बुधवार को विनेश की अपील खारिज करने का फैसला सुनाया गया, जो निश्चित तौर पर विनेश फोगाट और भारत की उम्मीदों को बड़ा झटका है. भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा ने इस फैसले पर निराशा जाहिर करते हुए कहा कि इस निर्णय पर उन्हें भी हैरानी हुई है.

ये भी पढ़ें: Team India Schedule: बांग्लादेश-इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम के शेड्यूल में बदलाव, 14 साल बाद ग्वालियर को मिली मेजबानी

क्या है पूरा मामला?

6 अगस्त को विनेश फोगाट ने एक ही दिन में तीन मुकाबले खेले थे और तीनों जीतकर उन्होंने एक पदक कंफर्म करते हुए फाइनल में जगह बनाई थी. अगले दिन फाइनल मुकाबला खेला जाना था और तमाम देशवासियों को गोल्ड की उम्मीद थी. लेकिन, फाइनल वाले दिन न केवल देश की उम्मीदों को झटका लगा, बल्कि विनेश को भी शायद उनके करियर का सबसे मुश्किल वक्त देखना पड़ा, जब 100 ग्रा वजन अधिक होने के कारण गोल्ड के लिए खेले जाने वाले मुकाबले से कुछ घंटे पहले उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया.

विनेश को नहीं मिलेगा पदक

इसके बाद विनेश ने सीएएस में अपील दायर की थी और सिल्वर मेडल दिए जाने की मांग की थी. मशहूर वकील हरीश साल्वे ने सीएएस के समक्ष विनेश का पक्ष रखा था. इस सुनवाई के बाद 24 घंटे में फैसला आना था. हालांकि, दो बार फैसले की तारीख टालने के बाद अब सीएएस से विनेश की अपील खारिज कर दी है.

बता दें कि विनेश फोगाट ने कॉमनवेल्थ गेम्स में तीन लगातार गोल्ड जीते हैं जबकि 2018 में जकार्ता एशियन गेम्स में भी उन्होंने गोल्ड जीता था. हालांकि, वह ओलंपिक में पदक जीतने के बेहद करीब पहुंचकर भी अपने सपने को हकीकत में नहीं बदल पाईं. विनेश फोगाट ने अयोग्य घोषित किए जाने के बाद ही रेसलिंग से संन्यास की घोषणा कर दी थी.

ज़रूर पढ़ें