Champions Trophy 2025: क्या चैंपियंस ट्रॉफी खेलने पाकिस्तान जाएगी टीम इंडिया? BCCI ने सरकार के पाले में डाली गेंद

आखिरी बार चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में खेली गई थी. इसके खिताबी मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को 180 रन के बड़े अंतर से हराया था. 

रोहित शर्मा और बाबर आजम (फोटो- सोशल मीडिया)

Champions Trophy 2025: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी मिली हुई है. 50 ओवर्स के इस टूर्नामेंट का पहला मैच 19 फरवरी को होगा, जबकि फाइनल मुकाबला 9 मार्च को खेला जाएगा. इससे पहले दुनियाभर की निगाहें भारत पर टिकी हुई हैं. कारण, चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के शामिल होने पर संदेह.

सूत्रों की मानें तो भारतीय क्रिकेट टीम के पाकिस्तान जाने की संभावना नहीं है. बीसीसीआई ने भारत सरकार के पाले में गेंद डाल दी है. लिहाजा संभव नहीं लग रहा कि टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी खेलने पाकिस्तान जाएगी. बता दें कि आखिरी बार चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में खेली गई थी. इसके खिताबी मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को 180 रन के बड़े अंतर से हराया था.

ये भी पढ़ेंः जीत के बाद पिच की मिट्टी क्यों खाई? PM मोदी ने किया सवाल, जानिए रोहित शर्मा ने क्या कहा

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का शेड्यूल तैयार कर लिया है. यह टूर्नामेंट 19 फरवरी से 9 मार्च तक चलेगा. इसमें 10 मार्च को रिजर्व डे होगा. भारत को ग्रुप ए में पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के साथ रखा गया है. वहीं, ग्रुप बी में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान हैं. आखिरी बार चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में खेली गई थी. इसके फाइनल में पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 180 रन के बड़े अंतर से मात दी थी. 2008 के बाद से भारतीय टीम ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है. हालांकि दोनों टीमें अलग-अलग टूर्नामेंट्स में एक-दूसरे के खिलाफ खेलती रही हैं.

रोहित-कोहली खेलेंगे चैंपियंस ट्रॉफी

हाल ही में बीसीसीआई सचिव जय शाह ने पीटीआई को दिए इंटरव्यू में कहा था कि अगले साल होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी में सभी सीनियर खिलाड़ी टीम का हिस्सा होंगे. उनके इस बयान से साफ हो गया है कि स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली इस मेगा इवेंट में खेलते हुए दिखाई देंगे. साथ ही इस आईसीसी खिताब को जिताने का दारोमदार भी उनके ही कंधों पर रहने वाला है.

टीम इंडिया ने जीता दूसरा टी-20 वर्ल्ड कप

भारतीय टीम शनिवार (29 जून) को बारबाडोस में खेले गए फाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराकर दूसरी बार टी20 की वर्ल्ड चैंपियन बनी है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह ने टीम को ट्रॉफी सौंपी. 17 साल बाद यह पहला मौका है जब भारत ने टी20 वर्ल्ड कप को अपने नाम किया है. इससे पहले 2007 में महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने पहली बार टी20 विश्व कप जीता था.

ज़रूर पढ़ें