WTC 2025: बेन स्टोक्स की कप्तानी में कैसा रहा है इंग्लैंड का प्रदर्शन, क्यों भड़के हुए हैं पूर्व खिलाड़ी?

WTC 2025: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान इंग्लैंड और उनकी बैजबॉल अप्रोच पर जमकर बरसे हैं.
ben stokes

बेन स्टोक्स (फाइल फोटो)

WTC 2025: भारत के खिलाफ मिली 434 रनों की हार के बाद इंग्लैंड के कप्तान और उनकी बैजबॉल पर बहुत से सवाल उठ रहे हैं. इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर जमकर इंग्लैंड टीम की क्लास ले रहे हैं. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान ने तो इंग्लैंड को भारत के खिलाफ बैजबॉल क्रिकेट ना खेलने तक की सलाह दे दी है.

कब की थी पहली बार कप्तानी

बेन स्टोक्स ने साल 2020 में पहली बार इंग्लैंड की कैप्टेंसी की थी और जो रूट के कैप्टेंसी छोड़ने के बाद साल 2022 में उन्हें इंग्लैंड का फुल टाइम कप्तान बनाया गया था. बतौर कप्तान बेन स्टोक्स ने अपना पहला टेस्ट वेस्टइंडीज के खिलाफ साउथहैम्पटन में खेला था. बेन स्टोक्स के लिए बतौर कप्तान पहला मैच कुछ खास नहीं रहा था और वो ये टेस्ट चार विकेट से हार गए थे.

अभी तक कैसी रही है बेन स्टोक्स की कप्तानी

बेन स्टोक्स ने साल 2020 से अभी तक कुल 25 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है और इनमे से 15 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड को जीत मिली है. वहीं 9 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. इसके अलावा एक टेस्ट मैच ड्रॉ भी रहा है. इन 25 टेस्ट मैचों के लिहाज से बेन स्टोक्स की कप्तानी का विश्लेषण किया जाए, तो बतौर कप्तान उनका प्रदर्शन और रिकॉर्ड ठीक-ठाक है.

ये भी पढ़ें: बैजबॉल ने किया Joe Root का बुरा हाल, आखिरी 6 टेस्ट पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं

WTC पॉइंट्स टेबल में क्या है इंग्लैंड की स्थिति

WTC पॉइंट्स टेबल में इंग्लैंड की स्थिति काफी खराब है. फिलहाल इंग्लिश टीम अंकतालिका में आठवें स्थान पर है और अगर इंग्लैंड WTC के फाइनल में पहुंचना चाहती है तो उसे अपने प्रदर्शन में बहुत सुधार करना होगा. पिछले दो WTC Cycle में भी इंग्लैंड की टीम फाइनल में नही पहुंच पाई थी. ऐसे में तीसरे WTC फाइनल में इंग्लैंड के पहुंचने के आसार भी कम ही नजर आ रहे हैं.

माइकल वान ने लगाई इंग्लैंड की क्ल

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान इंग्लैंड की बैजबॉल अप्रोच पर जमकर बरसे हैं. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने कहा, ‘आप किसी भी क्वालिटी टीम के सामने एक तरह की अप्रोच से नहीं खेल सकते और खासकर भारत में तो कतई नहीं. भारत में आपको परस्तिथियों के हिसाब से खेलना होगा. भारतीय टीम को अगर आप मौका देंगे तो वो आपको मैच में वापस आने का कोई मौका नही देगी.’

ज़रूर पढ़ें