ENG vs PAK: मुल्तान टेस्ट में इंग्लैंड की बड़ी जीत, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, पाकिस्तान के साथ जुड़ा ये शर्मनाक रिकॉर्ड

टेस्ट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब पहली पारी में 500 रन बनाने वाली टीम टेस्ट मैच को हार का सामना करना पड़ा हो.
England Cricket Team

इंग्लैंड क्रिकेट टीम

ENG vs PAK: पाकिस्तान के मुल्तान में खेले जा रहे इंग्लैंड और पाकिस्तान सीरीज के पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने शानदार जीत दर्ज की है. ओली पोप की कप्तानी में इंग्लैंड ने सीरीज में 1-0 की बढ़त लेली है. इंग्लैंड ने पहले टेस्ट को पांचवे दिन पारी और 47 रन से जीत लिया है. इंग्लैंड की ये जीत कई मायनों में ऐतिहासिक है.

पहली पारी में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर लगभग दो दिन बल्लेबाजी करते हुए 556 रन बनाए, जिसके जबाव में इंग्लैंड की टीम ने 7 विकेट के नुकसान पर 823 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. इंग्लैंड के इस बड़े स्कोर में जो रूट और हैरी ब्रूक ने अहम भूमिका निभाई. रूट ने 262 और ब्रूक ने 317 रनों की धमाकेदार पारियां खेली. चौथे दिन पाकिस्तान का टॉप ऑर्डर कुछ खास नहीं कर पाया और चौथे दिन ही 6 विकेट गिर गए थे. पाकिस्तान खेल खत्म होने तक 115 रनों से पीछे चल रहा था. मैच के आखिरी दिन इंग्लैंड ने चार विकेट निकालकर मेच जीत लिया.

पहली बार 500 बनाने वाली टीम हारी

टेस्ट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब पहली पारी में 500 रन बनाने वाली टीम टेस्ट मैच को हार का सामना करना पड़ा हो. पाकिस्तान अब ऐसी पहली टीम बन गई है जो किसी टेस्ट की पहली पारी में 500 रन बनाकर भी पारी से टेस्ट हारा हो. दूसरी पारी में पाकिस्तान के बल्लेबाज लंबी पारी नहीं खेल सके.

एशिया में पारी के अंतर से दूसरी जीत

मुल्तान में इंग्लैंड की टीम ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में शानदार प्रदर्शन किया. इंग्लैंड की टीम की एशिया में ये पारी के अंतर से दूसरी टेस्ट जीत है. इस जीत को इंग्लैंड ने 48 साल बाद हांसिल किया है. इससे पहले साल 1976 में इंग्लैंड ने भारत के दौरे पर दिल्ली में खेले गए टेस्ट मुकाबले को पारी और 25 रनों के अंतर से अपने नाम किया था.

घर में लगातार हार

पाकिस्तान टीम के नाम इस सीरीज में कई शर्मनाक रिकॉर्ड जुडे है. पाकिस्तान अपने घर में लगातार हार रहा है. 2022 के बाद से पाकिस्तान ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में घरेलू मैदान पर एक भी टेस्ट नहीं जीतने वाली एकमात्र टीम है. पाकिस्तान अब तक घर में लगातार 11 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से 7 हारे हैं और 4 ड्रॉ रहे है.

यह भी पढ़ें: ENG vs PAK: मुल्तान टेस्ट में इंग्लैंड़ ने पाकिस्तान के छुड़ाए छक्के, हैरी ब्रूक ने जड़ी दूसरी सबसे तेज ट्रिपल सेंचुरी, बने कई रिकॉर्ड्स

ज़रूर पढ़ें