पेरिस में Olympics 2024 का भव्य आगाज, सीन नदी पर लहराया भारतीय तिरंगा, पीवी सिंधु-शरत कमल बने ध्वजवाहक

Paris Olympics 2024: भारतीय दल, जिसमें 78 एथलीट शामिल थे. जो क्रम में 84वें स्थान पर थे. दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु और चार बार के ओलंपियन शरथ कमल भारत के ध्वजवाहक थे
Paris Olympic 2024

पेरिस में आयोजित ओलंपिक 2024 के उद्घाटन समारोह में भारतीय दल

Paris Olympics 2024: पेरिस में आयोजित ओलंपिक 2024 का शुक्रवार से शानदार आगाज हो चुका है. स्पोर्ट के इस ग्रैंड इवेंट के उद्घाटन समारोह ऐसा हुआ कि दुनिया ने पहले कभी नहीं देखी होगी. ये किसी और ओलंपिक के उद्घाटन समारोह से बेहद ही अलग और खास था. दुनिया के सबसे बड़े खेल शोपीस को आधिकारिक तौर पर हरी झंडी दिखाने के लिए राष्ट्रों की अपनी तरह की पहली परेड सीन नदी के ऊपर से निकली और फ्रांस की राजधानी के मध्य से होकर गुजरी.

इस दौरान लगभग 6,800 एथलीटों, जिनमें से कई जल्द ही ओलंपियन बनेंगे, ने 90 नावों पर जार्डिन डेस प्लांटेस के बगल में ऑस्टरलिट्ज़ पुल से ट्रोकैडेरो तक 6 किलो मीटर के मार्ग से यात्रा की, जो सिटी ऑफ़ लाइट्स के कुछ प्रतिष्ठित स्थलों से होकर गुजरे.

ये भी पढ़ें- Paris Olympics 2024: ऐतिहासिक होगी ओपनिंग सेरेमनी, टूटेगा 128 साल पुराना रिकॉर्ड, जानें कब और कहां देखें LIVE

पीवी सिंधु और शरथ कमल रहे ध्वजवाहक

भारतीय दल, जिसमें 78 एथलीट शामिल थे. जो क्रम में 84वें स्थान पर थे. दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु और चार बार के ओलंपियन शरथ कमल भारत के ध्वजवाहक थे, जिन्होंने इस्लामिक गणराज्य ईरान और इंडोनेशिया के साथ अपनी नाव साझा की थी. सिंधु ने परेड शुरू होने से कुछ क्षण पहले कहा, “यह हम दोनों (शरथ कमल) के लिए एक बार का अवसर और गर्व का क्षण है.” “मैं शरथ को लंबे समय से जानती हूं और सह-ध्वजवाहक के रूप में उनके साथ रहना वास्तव में अच्छा लगता है. मैं चाहती हूं कि वह अच्छा करे और मैं चाहती हूं कि वह इसका आनंद उठाए. वह अपनी यात्रा में बहुत आगे तक पहुंच चकुे हैं.”

शरथ के लिए यह एक भावनात्मक दिन

पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में भारत के लिए ध्वाजवाहक बने शरथ कमल ने कहा, ”पिछले कुछ दिनों से लोग मुझे बधाई दे रहे हैं. यह बहुत जबरदस्त रहा है और यह हम सभी के लिए एक बड़ा दिन होने वाला है.” बता दें कि उद्धाटन समारोह के दौरान भारतीय एथलीटों ने पारंपरिक पोशाकें पहनीं, जिनमें इकत-प्रेरित प्रिंट और बनारसी ब्रोकेड शामिल थे, जिसे तरुण ताहिलियानी ने डिजाइन किया था. पुरुष पारंपरिक कुर्ता बूंदी सेट में लिपटे हुए थे जबकि महिलाएं साड़ी पहनी हुईं थी.

ज़रूर पढ़ें