Hardik Pandya: ‘जब हमारा शरीर नहीं थकता तो…’, टी20 कप्तानी की रेस से बाहर हुए हार्दिक ने दी पहली प्रतिक्रिया

हार्दिक पंड्या इस समय भले ही मैदान के अंदर और बाहर कई चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, लेकिन उनके चेहरे पर आप इन चुनौतियों की शिकन नहीं देख सकते जिन्हें वह अच्छी तरह छुपाए हैं.
Hardik Pandya

हार्दिक पांड्या

Hardik Pandya: श्रीलंका दौरे के ल‍िए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान 18 जुलाई को कर दिया गया था. श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को कप्तान बनाया गया, वहीं रोहित शर्मा ही वनडे सीरीज में कप्तानी करेंगे. चौंकाने वाली बात यह थी कि इन दोनों सीरीज के लिए शुभमन गिल को उप-कप्तानी मिली.

वैसे टी20 कप्तानी की रेस में सबसे आगे हार्दिक पंड्या का नाम था, लेकिन वह सूर्यकुमार से पिछड़ गए. हार्द‍िक से तो टी20 में उपकप्तानी की जिम्मेदारी भी ले ली गई. यानी हार्द‍िक अब टीम में टी20 में बतौर ख‍िलाड़ी खेलेंगे. हार्द‍िक पंड्या के लिए 18 जुलाई 2024 की तारीख उनकी निजी जिंदगी के लिए अहम रही. उन्होंने इसी दिन अपनी पत्नी नताशा स्टेनकोविक से राहें अलग करने का फैसला किया.

ये भी पढ़ें- भारत ने जाने से किया इनकार तो पाक से छिन सकती है Champions Trophy की मेजबानी, ये देश कर सकते हैं BCCI का समर्थन

कई चुनौतियों का सामना कर रहे हैं पांड्या

हार्दिक पंड्या इस समय भले ही मैदान के अंदर और बाहर कई चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, लेकिन उनके चेहरे पर आप इन चुनौतियों की शिकन नहीं देख सकते जिन्हें वह अच्छी तरह छुपाए हैं. हालिया घटनाओं के कारण वह चर्चा का विषय बने रहे. पर उन्होंने अपने ‘खेल परिधान ब्रांड’ के लांच के मौके पर सभी भावनाओं को छुपाते हुए फिटनेस पर लंबी बातचीत की.

इस दौरान पंड्या ने कहा, ‘जब हमारा शरीर नहीं थकता तो हमारा दिमाग थक जाता है. इसलिए जीवन में कई बार जब मैं अपनी सीमाओं को आगे बढ़ाने में सक्षम था. ऐसा तभी हुआ जब मेरा दिमाग थक जाता लेकिन मैं अपने शरीर को आगे बढ़ने के लिए कहता रहता. अगर आप और मैं 20-20 प्रयास करते हैं तो दोनों के बीच का अंतर नहीं रहता लेकिन अगर मैं 25 प्रयास करता हूं और खुद को चुनौती देता हूं तो अगली बार मैं 25 प्रयास करूंगा, फिर मैं अगली बार 30 प्रयास करूंगा.’

कभी-कभी दिमाग को खाली रखना भी महत्वपूर्ण

30 वर्षीय पंड्या ने कहा, ‘कभी कभी अपने दिमाग को बिना विचारों के रखना भी बहुत महत्वपूर्ण है. जब मेरा ट्रेनर मुझे 10 पुश अप करने के लिए कहता है तो मैं हमेशा 15 पुश अप करता हूं. इससे ही मेरा स्टैमिना बढ़ा है और मुझे लगता है कि हर कोई जो फिटनेस यात्रा शुरू करना चाहता है उसे इस पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए.’

टी20 वर्ल्ड कप में पांड्या की अहम भूमिका

हार्द‍िक पंड्या का प्रदर्शन हाल‍िया टी20 वर्ल्ड कप में जोरदार रहा था. वो हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंस‍िल (ICC) की टी20 रैंक‍िग में नंबर-1 ऑलराउंडर बने. उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर के महत्वपूर्ण विकेट लेकर मैच पलट दिया था. पंड्या ने टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में 20 रन देकर 3 विकेट लिए. इस स्टार ऑलराउंडर ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 8 मैचों में 144 रन बनाए, इस दौरान उनका एवरेज 48 का रहा. पंड्या ने इन 8 वर्ल्ड कप मैचों में 7.64 की इकोनॉमी रेट से गेंदबाजी करते हुए 11 विकेट भी अपने नाम किए.

ज़रूर पढ़ें