ENG vs USA: क्रिस जॉर्डन ने रचा इतिहास, T20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले बने पहले इंग्लिश गेंदबाज

ICC T20 World Cup 2024: क्रिस जॉर्डन टी20 विश्व कप के इतिहास में हैट्रिक लेने वाले आठवें गेंदबाज बने. उनसे पहले सात गेंदबाज आठ बार हैट्रिक लेने का कारनामा कर चुके हैं.
ICC T20 World Cup ENG vs USA

क्रिस जॉर्डन ( इंग्लैंड के तेज गेंदबाजी )

ICC T20 World Cup 2024 ENG vs USA: इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज क्रिस जॉर्डन ने टी20 विश्व कप में अमेरिका के खिलाफ इतिहास रच दिया है. जॉर्डन को अमेरिका के खिलाफ मुकाबले के लिए टीम में मार्क वुड की जगह शामिल किया गया था. उन्होंने कप्तान जोस बटलर के इस निर्णय को अपनी शानदार गेंदबाजी के बल पर सही साबित कर दिखाया. जॉर्डन ने पारी के 19वें ओवर की पांच गेंद में बगैर कोई रन दिए चार विकेट झटके और अपनी हैट्रिक भी पूरी कर ली.

क्रिस जॉर्डन टी20 विश्व कप के इतिहास में हैट्रिक लेने वाले आठवें गेंदबाज बने. उनसे पहले सात गेंदबाज आठ बार हैट्रिक लेने का कारनामा कर चुके हैं. जॉर्डन टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के लिए हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बन चुके हैं.

ये भी पढ़ें-  AUS Vs AFG: अफगानिस्तान से हारी ऑस्ट्रेलिया के लिए आसान नहीं सेमीफाइनल की राह, भारत के खिलाफ निर्णायक मुकाबला

पांच गेंद में चटकाए 4 विकेट

क्रिस जॉर्डन ने 2.5 ओवर में 10 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए. उन्होंने पारी के 19वें ओवर की पहली गेंद पर कोरी एंडरसन को आउट किया. इसके बाद दूसरी गेंद खाली गई लेकिन तीसरी गेंद पर अली खान को बोल्ड, नौश्तुष केनजिगे को एलबीडब्लू और पांचवीं गेंद पर सौरभ नेत्रवलकर को बोल्ड करके हैट्रिक पूरी कर ली. इसके साथ ही वो इंग्लैंड के लिए टी20 क्रिकेट में हैट्रिक चटकाने वाले पहले गेंदबाज भी बने गए हैं.

टी20 विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज

  • क्रिस जॉर्डन (इंग्लैंड) 2024 बनाम यूएसए
  • पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया) 2024 बनाम अफगानिस्तान
  • पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया) 2024 बनाम बांग्लादेश
  • जोश लिटिल (आयरलैंड) 2022 बनाम न्यूजीलैंड
  • कार्तिक मैयप्पन (यूएई) 2022 बनाम श्रीलंका
  • कगिसो रबाडा (द. अफ्रीका) 2021 बनाम इंग्लैंड
  • वनिंदु हसरंगा(श्रीलंका) 2021 बनाम दक्षिण अफ्रीका
  • कर्टिस कैंफर (आयरलैंड) 2021 बनाम नीदरलैंड
  • ब्रेट ली (ऑस्ट्रेलिया) 2007 बनाम बांग्लादेश

टी20 विश्व कप 2024 में 24 घंटे में दूसरी हैट्रिक

टी20 विश्व कप 2024 में चार दिन के अंतराल में तीन हैट्रिक देखने को मिली. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने बांग्लादेश और अफगानिस्तान के खिलाफ लगातार दो मैच में हैट्रिक लेने का कारनामा किया. इसके बाद अब क्रिस जॉर्डन ने मौजूदा विश्व कप की तीसरी हैट्रिक अपने नाम कर ली. दूसरी बार टी20 विश्व कप के एक संस्करण में तीन हैट्रिक बनी हैं. ऐसा साल 2021 में भी हुआ था तब आयरलैंड के कर्टिस कैंफर, दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा और श्रीलंका के वनिंदु हसरंगा ने हैट्रिक अपने नाम की थी.

ज़रूर पढ़ें