T20 WC Final: रोहित-कोहली को संन्यास लेने से हुई थी रोकने की कोशिश, सूर्यकुमार ने बताई ड्रेसिंग रूम की पूरी कहानी

फैंस के लिए सबसे बड़ी हैरानी तब हुई जब भारतीय टीम के दोनों स्टार खिलाड़ियों ने इस बात पर मुहर लगा दी कि अब वे टी-20 फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए नहीं खेलेंगे.
Virat And Rohit Retirement

विराट कोहली और रोहित शर्मा

Rohit-Virat Retirement: आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को हराकर भारत ने 17 साल का सूखा खत्म कर दिया. एक तरफ भारतीय क्रिकेट फैंस जीत के जश्न मना रहे थे. वहीं दूसरी तरफ खुशी के आंसू का ठिकाना नहीं रहा. हर तरफ से लोग टीम इंडिया को इस ऐतिहासिक जीत की बधाई दे रहे थे. तभी किंग कोहली चौंकाते हुए एक बड़ा ऐलान कर दिया. उन्होंने T-20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया. अभी इस बारे में बातें चल ही रही थीं कि कैप्टन रोहित शर्मा ने भी संन्यास की घोषणा कर दी.

फैंस के लिए सबसे बड़ी हैरानी तब हुई जब भारतीय टीम के दोनों स्टार खिलाड़ियों ने इस बात पर मुहर लगा दी कि अब वे टी-20 फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए नहीं खेलेंगे. हालांकि, विराट और रोहित ने ये फैसला कब लिया, दोनों स्टार खिलाड़ियों ने संन्यास के बारे में कब सोचा, कब बात की, ऐसी सुगबुगाहटों भरे सवालों का जवाब सूर्यकुमार यादव ने दिया है. सूर्यकुमार यादव ने इस बात का खुलासा किया है कि ड्रेसिंग रूम ने इस खबर पर कैसे प्रतिक्रिया दी और उन्हें इस मेगा टूर्नामेंट का एक और एडिशन खेलने के लिए मनाने की कोशिश की.

ये भी पढ़ें- T20 WC Final: ‘जो लोग मुझे एक परसेंट भी…’, जीत के बाद हार्दिक पांड्या ने आलोचकों को दिया करारा जवाब

विराट-रोहित को संन्यास लेने से रोकने की कोशिश

टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव ने एक न्यूज चैनल से बातचीत के दौरान बताया कि उन दोनों (विराट और रोहित) को संन्यास लेने से रोकने की कोशिश हुई थी. लेकिन वे दोनों खिलाड़ी नहीं माने. कोहली अपने आखिरी टी20 इंटरनेशनल में प्लेयर ऑफ दी मैच चुने गए तो रोहित ने बतौर कप्तान जीत के साथ विदाई ली. सूर्यकुमार  ने बताया कि भारतीय टीम के चैंपियन बनने के बाद माहौल में भावुकता थी ही, ये तब और बढ़ गई जब दोनों सीनियर खिलाड़ियों ने संन्यास का भी ऐलान कर दिया. इसके बाद तो सभी इमोशनल हो गए. उन्होंने कहा कि डगआउट और ड्रेसिंग रूम में इन दोनों से कहा जा रहा था कि अभी रुक जाओ. अगला वर्ल्ड कप भारत में ही है.

इससे बढ़िया कोई मौका नहीं होता- सूर्य

सूर्या ने इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए कहा कि, ‘ऐसे मोमेंट पर आकर खेल को छोड़ना आसान नहीं होता, ये बहुत मुश्किल होता है. अच्छी बात है कि उन्होंने टी20 विश्व कप जीतने के बाद संन्यास लेने का फैसला किया. जब वे लोग डगआउट, ड्रेसिंग रूम में बैठे थे तब हम लोग यही बोल रहे थे कि ‘कोई बात नहीं अभी डेढ़ साल है, दो साल बाद भारत में ही है वर्ल्ड कप, तो सब अगल-बगल खड़े होकर यही बोल रहे थे कि यह सब बातें मत करो. अगले साल देखेंगे.’ लेकिन दोनों ने शायद मन बना लिया था और पहले से ही बनाया हुआ था. मुझे लगता है कि इससे बढ़िया मौका नहीं होता.

ज़रूर पढ़ें