AUS vs AFG: अफगानिस्तान से हारी ऑस्ट्रेलिया के लिए आसान नहीं सेमीफाइनल की राह, भारत के खिलाफ निर्णायक मुकाबला

ICC T20 World Cup 2024: ऑस्ट्रेलिया ने भी 2 मैच खेल लिए हैं और उन्हें सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए भारत के खिलाफ तीसरे मैच में किसी भी हालत में जीत दर्ज करनी होगी. लेकिन टीम इंडिया अपने अगले मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर उन्हें टूर्नामेंट से बाहर कर सकती है.
ICC T20 World Cup 2024

अफगानिस्तान से हार के बाद सेमीफाइनल से दूर ऑस्ट्रेलिया

ICC T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान (Afghanistan Cricket Team) ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 48वें मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया (Australian Cricket Team) को 21 रनों से हराया. इस हार के बाद ऑस्ट्रेलिया पर टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडराने लगा है. टी20 विश्व कप में सुपर-8 के मैच खेले जा रहे हैं, जिसमें सभी टीमों को 3-3 मैच खेलने हैं. टीमों को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए कम से कम 2 तो जीतने ही होंगे. भारत तो दो मैच जीत चुका है, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 1 ही जीत दर्ज की है, जिसके बाद कंगारू टीम पर टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडराने लगा है.

ऑस्ट्रेलिया ने भी 2 मैच खेल लिए हैं और उन्हें सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए भारत के खिलाफ तीसरे मैच में किसी भी हालत में जीत दर्ज करनी होगी. लेकिन टीम इंडिया अपने अगले मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर उन्हें टूर्नामेंट से बाहर कर सकती है. तो आइए समझते हैं ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए क्या है पूरा समीकरण.

ये भी पढ़ें- AFG Vs AUS: अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप में किया उलटफेर, ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से हराया, गुलबदीन ने कंगारुओं को दिया बड़ा जख्म

ऑस्ट्रेलिया और अफगनिस्तान के बीच सेमीफाइनल की जंग

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें ग्रुप-1 में मौजूद हैं, जिसमें अफगानिस्तान और बांग्लादेश भी शामिल है. ग्रुप की सभी चार टीमों ने 2-2 मैच खेल लिए हैं, जिसमें सिर्फ इंडिया ने 2 जीत दर्ज की है. बाकी ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान को 1-1 जीत मिली है. वहीं बांग्लादेश कोई मैच नहीं जीत सकी. इंडिया तो लगभग सेमीफाइनल में पहुंच गई है. वहीं ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच सेमीफाइनल की जंग जारी है.

ऑस्ट्रेलिया को आखिरी मैच भारत के खिलाफ और अफगानिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है. अगर ऑस्ट्रेलिया आखिरी मैच जीत जाती है और अफगानिस्तान को आखिरी मुकाबले में हार का सामना करना पड़ता है, तो ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल के लिए जगह पक्की कर लेगी.

ऐसे तय होगा सेमीफाइनल का रास्ता

अगर ऑस्ट्रेलिया अपना आखिरी मैच हारती है और अफगानिस्तान आखिरी मैच में जीत हासिल कर लेती है, तो अफगान टीम सेमीफाइनल में जगह बना लेगी. अब सभी की नज़रें दोनों टीमों के आखिरी मुकाबले पर होंगी. अगर ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान की टीमें अपने-अपने आखिरी मैच में जीत दर्ज कर लेती हैं, तो टॉप-3 पर मौजूद टीमों में बेहतर नेट रनरेट वाली दो टीमें सेमीफाइनल में जगह हासिल करेंगी.

ज़रूर पढ़ें