SA vs AFG: पहली बार किसी वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा साउथ अफ्रीका, अफगानिस्तान को हराकर रचा इतिहास

अब साउथ अफ्रीका का फाइनल में मुकाबला भारत या इंग्लैंड के बीच आज (27 जून) होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के व‍िजेता से होगा. खास बात यह रही कि साउथ अफ्रीका पहली बार क‍िसी क‍िसी भी तरह के वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है.
ICC T20 World Cup 2024

अफगानिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंची साउथ अफ्रीका

ICC T20 World Cup 2024 SA vs AFG: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच खेला गया. ज‍िसे साउथ अफ्रीकी टीम ने 9 व‍िकेट से जीतकर अपने नाम कर ल‍िया. साउथ अफ्रीका ने पहली बार आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई. साउथ अफ्रीका ने महज 8.5 ओवर्स में 60 रन बनाकर 29 जून को बारबडोस में होने वाले फाइनल में जगह बना ली है.

अब साउथ अफ्रीका का फाइनल में मुकाबला भारत या इंग्लैंड के बीच आज (27 जून) होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के व‍िजेता से होगा. खास बात यह रही कि साउथ अफ्रीका पहली बार क‍िसी क‍िसी भी तरह के वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है.

ये भी पढ़ें- AFG Vs BAN: अफगान‍िस्तान ने रचा इत‍िहास, बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में पहुंची, ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट से बाहर

केवल 56 रनों में सिमटी गई अफगानिस्तान

यह मैच त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में हुआ. अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. उसका यह फैसला बैकफायर कर गया.अफगान‍िस्तान की टीम वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच में महज 56 रनों पर ऑलआउट हो गई. यह अफगान‍िस्तान का टी20 इत‍िहास में पहले बल्लेबाजी करते हुए सबसे कम स्कोर है.

साउथ अफ्रीका की पारी की हाइलाइट्स

साउथ अफ्रीका की टीम की ओर से ओपन‍िंंग करने के ल‍िए रीजा हेंड्र‍िक्स और क्विंटन डिकॉक आए. लेक‍िन ड‍िकॉक (5) रन बनाकर फजलहक फारुकी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए. लेक‍िन इसके बाद रीजा हेंड्र‍िक्स (29) और कप्तान एडेन मार्करम (23) अंत तक ट‍िके रहे और अपनी टीम को व‍िजय तक ले गए. दोनों ही नॉट आउट लौटे.

नहीं चले अफगान‍िस्तान के बल्लेबाज

इस मुकाबले में टॉस जीतकर अफगान‍िस्तान के कप्तान राश‍िद खान ने पहले बल्लेबाजी करने का न‍िर्णय ल‍िया, लेकिन अफगान‍िस्तान टीम के एक के बाद एक लगातार व‍िकेट ग‍िरते गए. नतीजा यह हुआ क‍ि अफगान‍िस्तान की टीम 11.5 ओवर्स में महज 56 रन पर ऑलआउट हो गई. अफगान‍िस्तान टीम का सबसे पहला व‍िकेट रहमानुल्लाह गुरबाज (0) के रूप में ग‍िरा. वह टीम के 4 रन के स्कोर पर आउट हुए.

इसके बाद गुलबद‍िन नायब (9), इब्राह‍िम जादरान (2), मोहम्मद नबी (0) और नांगेयालिया खरोटे (2) भी सस्ते में आउट हुए. ये पांचों बल्लेबाज जब आउट हुए तो अफगान‍िस्तान टीम का स्कोर 23/5 हो चुका था. इसके कुछ देर बाद ही अजमतुल्लाह उमरजई (10) भी आउट हो गए. उमरजई जब आउट हुए तो अफगान‍िस्तान टीम का स्कोर 28/6 हुआ.

ज़रूर पढ़ें