भारत ने जाने से किया इनकार तो पाक से छिन सकती है Champions Trophy की मेजबानी, ये देश कर सकते हैं BCCI का समर्थन

Champions Trophy 2025: पीसीबी ने कहा है कि भारत को पाकिस्तान लाने का जिम्मा आईसीसी का है. पाक के कई पूर्व खिलाड़ियों का भी कहना है कि भारत को पाकिस्तान आना चाहिए और चैंपियंस ट्रॉफी
Champions Trophy 2025

Champions Trophy 2025

Champions Trophy 2025: भारतीय क्रिकेट टीम ने हाल ही में खत्म हुए टी20 वर्ल्ड कप 2024 को जीत लिया. भारत ने 11 साल बाद कोई आईसीसी ट्रॉफी जीती है. अब भारतीय टीम का अगला लक्ष्य चैंपियंस ट्रॉफी 2025 है. चैंपियंस ट्रॉफी अगले साल पाकिस्तान में होने वाली है. पाकिस्तान में 28 साल बाद किसी आईसीसी ट्रॉफी का आयोजन हो रहा है. आखिरी बार भारत-श्रीलंका की संयुक्त मेजबानी पाकिस्तान में 1996 वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया था. इस वर्ल्ड कप को श्रीलंका ने जीता था.

लेकिन अब चैंपियंस ट्रॉफी 2025 को लेकर अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई है, जिसकी मुख्य वजह भारत और पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण राजनीतिक संबंध हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, BCCI पाकिस्तान जाने से इनकार कर सकता है और ICC से टूर्नामेंट को किसी और स्थान पर स्थानांतरित करने का अनुरोध कर सकता है.

भारत के इनकार पर कहीं और होगा आयोजन!

BCCI ने आधिकारिक रूप से ICC से टूर्नामेंट स्थानांतरित करने का अनुरोध नहीं किया है. लेकिन, रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगर भारत पाकिस्तान जाने से इनकार करता है, तो ICC को चैंपियंस ट्रॉफी के लिए एक वैकल्पिक स्थान चुनना पड़ सकता है. रिपोर्ट्स के अनुसार, श्रीलंका और दुबई को संभावित विकल्प माना जा रहा है.

रिपोर्ट्स में ऐसी भी खबरें है कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया भी बीसीसीआई के रुख का समर्थन कर सकते हैं. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही चैंपियंस ट्रॉफी के स्थानांतरण को लेकर ICC से अनुरोध कर सकते हैं.

हाइब्रिड मॉडल

एक अन्य संभावना यह है कि ICC “हाइब्रिड मॉडल” अपना सकता है, जिसमें भारत अपने मैच किसी तटस्थ स्थान पर खेल सकता है, जबकि अन्य टीमें पाकिस्तान में खेल सकती हैं. एशिया कप 2023 में भी इसी मॉडल को लागू किया गया था. भारत के सभी मैच श्रीलंका में खेले गए थे और बाकी टीमों के मैच पाकिस्तान में. दोनों देशों में सहमति ना बनने पर ये मॉडल ही सही विकल्प हो सकता है.

यह भी पढ़ें- कप्तानी की रेस में सूर्या से कैसे पिछड़ गए हार्दिक? बोर्ड मीटिंग में सेलेक्टर्स के बीच भी हुई थी बहस!

हालांकि, इस मॉडल को लागू करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि पाकिस्तान भारत के न आने की रिपोर्ट पर बिफरा हुआ है. पीसीबी ने कहा है कि भारत को पाकिस्तान लाने का जिम्मा आईसीसी का है. पाक के कई पूर्व खिलाड़ियों का भी कहना है कि भारत को पाकिस्तान आना चाहिए और चैंपियंस ट्रॉफी खेलना चाहिए.

ज़रूर पढ़ें