अगर लगाया सिक्स तो आउट हो जाएगा बल्लेबाज, इंग्लैंड क्रिकेट क्लब में आया नया नियम, जानकर हो जाएंगे हैरान

साउथविक और शोरहैम क्रिकेट क्लब के कोषाध्यक्ष, मार्क ब्रोक्सअप ने इस फैसले के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इंश्योरेंस क्लेम और कानूनी कार्यवाही के कारण होने वाले खर्च से बचने के लिए उन्होंने यह नियम बनाया है.
England Cricket

प्रतीकात्मक तस्वीर

इंग्लैंड में स्थित साउथविक और शोरहैम क्रिकेट क्लब ने खिलाड़ियों को सिक्स लगाने से बैन कर दिया है. इस प्रतिबंध के पीछे काफी दिलचस्प किस्सा छुपा हुआ है. यह फैसला तब लिया गया है जब मैदान के आसपास रह रहे लोगों ने अपनी प्रॉपर्टी को को नुकसान होने का हवाला देकर शिकायत दर्ज करवाई थी. इसके अलावा मैच देखने आए लोगों को चोट लगने के केस और गाड़ियों के क्षतिग्रस्त होने के केस बढ़ते ही जा रहे हैं.

इस समस्या से निजात पाने के लिए इस क्रिकेट क्लब ने एक अजीब नियम बना डाला है. जब भी कोई खिलाड़ी पहला सिक्स लगाएगा, उसे वॉर्निंग के तौर पर देखा जाएगा और जिस टीम के खिलाड़ी ने छक्का लगाया है उसे कोई रन नहीं मिलेंगे. वहीं उसके बाद लगने वाले छक्कों पर खिलाड़ियों को आउट करार दे दिया जाएगा. क्लब के कोषाध्यक्ष ने भी इस मामले का संगयान लिया है.

ये भी पढ़ें- ओलंपिक संघ की मदद के लिए आगे आया BCCI, जय शाह ने किया 8.5 करोड़ रुपये देने का ऐलान

क्यों बनाया गया ये खास नियम?

साउथविक और शोरहैम क्रिकेट क्लब के कोषाध्यक्ष, मार्क ब्रोक्सअप ने इस फैसले के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इंश्योरेंस क्लेम और कानूनी कार्यवाही के कारण होने वाले खर्च से बचने के लिए उन्होंने यह नियम बनाया है. उन्होंने कहा, “पुराने समय में क्रिकेट शांत वातावरण में खेला जाता था. मगर टी20 और सीमित ओवरों का क्रिकेट आने के बाद इस खेल में ज्यादा आक्रामकता दिखाई पड़ने लगी है.दरअसल स्टेडियम के नजदीक रहने वाले एक 80 वर्षीय वृद्ध व्यक्ति का कहना था कि आजकल के खिलाड़ियों में इतना जोश आ गया है कि छक्के लगाने के लिए उनके सामने स्टेडियम भी छोटा पड़ रहा है.

खिलाड़ियों में है रोष

इस नए और अजीब नियम के सामने आने के बाद खिलाड़ी निरंतर विरोध जता रहे हैं. एक बल्लेबाज ने कहा कि छक्के लगाना इस खेल की पहचान है, इसे भला कैसे बैन किया जा सकता है. यह भी दावा किया गया कि क्रिकेट मैचों से रोमांच को बाहर करने की कोशिश की जा रही है. दूसरी ओर एक खिलाड़ी ने यह कहा कि आजकल सबको केवल स्वास्थ्य की पड़ी है. इंश्योरेंस कंपनियां स्टेडियम के कारण होने वाले नुकसान के कारण स्पोर्ट्स क्लब्स से खूब सारा मुनाफा कमा रही हैं.

ज़रूर पढ़ें