IND vs BAN: भारत ने बांग्लादेश को टी20 सीरीज में भी किया क्लीन स्वीप, हैदराबाद में लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

भारतीय टीम ने 297 रनों का बड़ा स्कोर बना दिया, जो टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम का सबसे बड़ा स्कोर है. साथ ही, यह टेस्ट खेलने वाले देशों के खिलाफ किसी भी टीम का सर्वाधिक स्कोर भी है. 
Indian Cricket Team

भारतीय क्रिकेट टीम

IND vs BAN: भारत ने बांग्लादेश को टी20 सीरीज में भी क्लीन स्वीप कर दिया, 3-0 से सीरीज अपने नाम कर ली है. टेस्ट सीरीज 2-0 से जीतने के बाद भारतीय टीम ने टी20 सीरीज में भी शानदार प्रदर्शन किया. हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए तीसरे टी20 मैच में भारत ने बांग्लादेश को 133 रनों से हार दिया. टी20 में ये भारत की यह लगातार 10वीं जीत है.

भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. भारतीय टीम ने 297 रनों का बड़ा स्कोर बना दिया, जो टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम का सबसे बड़ा स्कोर है. साथ ही, यह टेस्ट खेलने वाले देशों के खिलाफ किसी भी टीम का सर्वाधिक स्कोर भी है. इस मैच में संजू सैमसन को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया, जबकि हार्दिक पंड्या को प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड मिला.

भारत की धमाकेदार बल्लेबाजी

भारतीय बल्लेबाजों ने पूरे मैच में आक्रामक खेल दिखाया. संजू सैमसन ने 47 गेंदों में 111 रनों की शतकीय पारी खेली और टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना पहला शतक भी जमाया. इस पारी में संजू ने 11 चौके और 8 छक्के लगाए. वहीं, कप्तान सूर्यकुमार यादव ने 75 रनों की शानदार पारी खेली, जबकि हार्दिक पंड्या ने 18 गेंदों में 47 रन बनाए. इन तीनों बल्लेबाजों ने बांग्लादेशी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया.

बांग्लादेश फिर हुई फ्लॉप

297 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 164 रन ही बना सकी और लक्ष्य से 133 रन पीछे रह गई. बांग्लादेश की ओर से तौहीद हृदोय (63) और विकेटकीपर लिटन दास (42) के अलावा कोई भी बल्लेबाज कुछ खास न कर सका. भारत की ओर से रवि बिश्नोई सबसे सफल गेंदबाज रहे, उन्होंने 3 विकेट लिए. बांग्लादेश की टीम के आखिरी बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों के सामने सरेंडर कर दिया.

यह भी पढ़ें: अजय जडेजा का नया शाही सफर, दशहरे पर संभाली जामनगर राजघराने की बागडोर

टी20I में भारत का ऐतिहासिक प्रदर्शन

हैदराबाद के इस मैच में भारतीय टीम ने कई रिकॉर्ड तोड़े. भारतीय टीम ने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अपना सबसे बड़ा स्कोर 297/6 बनाया, जो टेस्ट खेलने वाले किसी भी देश के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर है. इसके साथ ही, भारत ने पावरप्ले में 82/1 का स्कोर बनाकर भी रिकॉर्ड बनाया, जो पावरप्ले में भारत का अब तक का सर्वाधिक स्कोर है. भारतीय टीम ने इस मैच के पहले 10 ओवरों में 1 विकेट के नुकसान पर 152 रन बनाए, जो कि पहले 10 ओवरों में तीसरा सबसे बेस्ट स्कोर है.

इसके अलावा, भारतीय टीम ने 47 बाउंड्री (चौके और छक्के) लगाकर भी एक और कीर्तिमान स्थापित किया, जो किसी टी20 इंटरनेशनल मैच में सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने की रिकॉर्ड है.  संजू सैमसन का शतक भारतीय टी20 इतिहास में दूसरा सबसे तेज शतक रहा, जो उन्होंने 40 गेंदों में पूरा किया. उनसे तेज शतक का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है, जिन्होंने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ 35 गेंदों में शतक लगाया था. सूर्यकुमार यादव इस मैच में विराट कोहली के बाद दूसरे सबसे तेज 2,500 टी20 रन पूरे करने वाले खिलाड़ी बने है.

सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में भारत ने दूसरी बार किसी टीम का क्लीन स्वीप किया, इससे पहले श्रीलंका को 3-0 से हराया था. सूर्या ने कप्तान के रूप में क्लीन स्वीप करने के मामले में महेंद्र सिंह धोनी (1) को पछाड़कर विराट कोहली (2) की बराबरी कर ली है. कप्तानी में सबसे ज्यादा क्लीन स्वीप करने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा (6) के नाम है. सूर्या ऐसे पहले भारतीय कप्तान हैं जिन्होंने T20I में 2 बार 100+ रन के अंतर से जीत हासिल की है.

ज़रूर पढ़ें