IND vs ENG: इंग्लैंड को हराकर तीसरी बार फाइनल में टीम इंडिया, अब खिताबी मुकाबले में साउथ अफ्रीका से टक्कर

भारतीय टीम तीसरी बार फाइनल में पहुंची है. 2007 में टूर्नामेंट के पहले संस्करण में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम चैंपियन बनी थी.

इंग्लैंड को हराकर तीसरी बार फाइनल में टीम इंडिया

IND vs ENG Highlights: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के खिताबी मुकाबले में टीम इंडिया ने एंट्री कर ली है. गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेले गए दूसरे सेमीफाइनल मैच में रोहित ब्रिगेड ने इंग्लैंड को 68 रनों से करारी शिकस्त दी है. अब भारत 29 जून को बारबाडोस में साउथ अफ्रीका से खिताबी मुकाबला खेलेगी.

बता दें कि भारतीय टीम तीसरी बार टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची है. 2007 में टूर्नामेंट के पहले संस्करण में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम चैंपियन बनी थी. इसके बाद भारत 2014 में श्रीलंका से फाइनल में हारी. भारतीय टीम को 11 साल से आईसीसी ट्रॉफी जीतने का इंतजार है. 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से टीम सूखा झेल रही है.

मैच में क्या हुआ?

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने सात विकेट गंवाकर 171 रन बनाए. टीम के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने 39 गेंदों पर 57 रनों की धमाकेदारी पारी खेली. वहीं, सूर्यकुमार यादव ने 36 गेंदों पर 47 रन और हार्दिक पंड्या ने 13 गेंदों पर 23 रन बनाए. आखिर में रवींद्र जडेजा ने 9 गेंदों पर नाबाद 17 रन बनाए. वहीं, इंग्लैंड के लिए क्रिस जॉर्डन ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए. जबकि जोफ्रा आर्चर, सैम करन, रीस टॉप्ली और आदिल राशिद ने 1-1 विकेट अपने नाम किया.

ये भी पढ़ेंः एंटी डोपिंग नियम के उल्लंघन मामले में बजरंग पूनिया सस्पेंड, NADA ने नोटिस भेज मांगा जवाब

उधर, दूसरी पारी में भारतीय स्पिन गेंदबाजों ने अंग्रेजों के छक्के छुड़ा दिए. हैरी ब्रूक ने 25, कप्तान जोस बटलर ने 23, जोफ्रा आर्चर ने 21 और लियाम लिविंगस्टोन ने 11 रन बनाए. इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका. दूसरी ओर स्पिनर अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट चटकाए. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को 2 सफलता मिली. इसके साथ ही रोहित ब्रिगेड ने 2 साल पुराना बदला भी चुकता कर लिया है. मालूम हो कि टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने ही भारत को 10 विकेट से हराकर बाहर किया था.

इस प्लेइंग-11 के साथ उतरी थी दोनों टीमें

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह.

इंग्लैंड: फिलिप साल्ट, जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रूक, मोइन अली, लियाम लिविंगस्टोन, सैम कुरेन, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद, रीस टॉपले.

ज़रूर पढ़ें