IND vs NZ: भारत के लिए WTC फाइनल में पहुंचना मुश्किल? जानें बेंगलुरु में मिली हार तो क्या होगा असर

WTC प्वाइंट्स में बने रहने के लिए भारत को अपने शेष 7 मैचों में से कम से कम 3 मुकाबले जीतने होंगे. अगर टीम 4 मैच जीतने में सफल होती है, तो WTC फाइनल में पहुंचने की संभावना काफी मजबूत हो जाएगी.
Indian Cricket Team

भारतीय क्रिकेट टीम

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 16 अक्टूबर से बेंगलुरु में शुरू हुआ. आज, यानी 20 अक्टूबर, को इस मैच का आखिरी दिन है. लेकिन मैच के दौरान मौसम ने काफी मुश्किलें खड़ी कर दीं. पहले दिन की बारिश ने मुकाबले को धुल दिया था, और चौथे दिन भी बारिश ने खेल में खलल डाला. आज पांचवे दिन भी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.

क्या है मैच की स्थिति

पहली पारी में भारतीय टीम महज 46 रनों पर ऑलआउट हो गई. वहीं, न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 402 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया. इस बढ़त के बाद भारत ने दूसरी पारी में जबरदस्त वापसी की और 462 रन बनाए, जिससे न्यूजीलैंड के सामने 107 रनों का लक्ष्य मिला. हालांकि, मैच के ज्यादातर हिस्सों में बारिश की वजह से खेल रुकता रहा है, जिससे खेल के नतीजे पर अनिश्चितता बनी हुई है.

क्या होगा बारिश का असर

अब सवाल उठता है कि अगर यह मैच बारिश के कारण ड्रॉ हो जाता है, तो क्या भारतीय टीम ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी? इसका सीधा जवाब है – नहीं. हालांकि, ड्रॉ होने से भारतीय टीम की राह थोड़ी मुश्किल हो सकती है, लेकिन इससे टीम पूरी तरह से फाइनल की रेस से बाहर नहीं होगी.

वर्तमान WTC प्वाइंट्स टेबल में भारतीय टीम 74.24 प्रतिशत के साथ शीर्ष स्थान पर है, जबकि ऑस्ट्रेलिया 62.50 जीत प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है. ऐसे में ड्रॉ होने से भारत के लिए आगे के मैचों में जीत हासिल करना जरूरी हो जाएगा, ताकि WTC फाइनल में अपनी जगह पक्की की जा सके.

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: 7वीं बार नर्वस नाइंटीज का शिकार हुए Rishabh Pant, धोनी का रिकॉर्ड तोड़ने से चूके

अगर भारतीय टीम हारती है

यदि भारतीय टीम इस मुकाबले में हार जाती है, तब भी टीम की संभावनाएं समाप्त नहीं होंगी. हालांकि, हार से टीम पर दबाव बढ़ जाएगा और आगे के मैचों में जीत हासिल करना अनिवार्य हो जाएगा. WTC प्वाइंट्स में बने रहने के लिए भारत को अपने शेष 7 मैचों में से कम से कम 3 मुकाबले जीतने होंगे. अगर टीम 4 मैच जीतने में सफल होती है, तो WTC फाइनल में पहुंचने की संभावना काफी मजबूत हो जाएगी.

ज़रूर पढ़ें