IND vs NZ: पुणे में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी टीम इंडिया, क्या राहुल को रिप्लेस करेंगे शुभमन गिल?

पहले टेस्ट में केएल राहुल का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था, वहीं शुभमन गिल चोट के चलते उस मैच में हिस्सा नहीं ले पाए थे. अब गिल फिट हैं, और सवाल यह है कि क्या उन्हें प्लेइंग-11 में शामिल किया जाएगा?
BCCI

केएल राहुल और शुभमन गिल

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला कल से पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा. भारतीय टीम को पहले टेस्ट में 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. पहले टेस्ट में केएल राहुल का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था, वहीं शुभमन गिल चोट के चलते उस मैच में हिस्सा नहीं ले पाए थे. अब गिल फिट हैं, और सवाल यह है कि क्या उन्हें प्लेइंग-11 में शामिल किया जाएगा?

सरफराज खान के शानदार प्रदर्शन के बाद उन्हें टीम से बाहर रखना मुश्किल है. ऐसे में अगर गिल को टीम में लाना है तो केएल राहुल को बाहर बैठना पड़ सकता है. रोहित शर्मा, विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल और ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ियों की जगह लगभग तय है, इसलिए राहुल की जगह पर सवाल उठना स्वाभाविक है.

कुलदीप की जगह लेंगे अक्षर

भारतीय टीम के स्पिन डिपार्टमेंट में भी बदलाव की संभावना है. रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के साथ तीसरे स्पिनर के रूप में कुलदीप यादव ने पहले टेस्ट में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया था. ऐसे में अक्षर पटेल को मौका दिया जा सकता है, जो न केवल एक अच्छे स्पिनर हैं बल्कि बल्लेबाजी में भी गहराई प्रदान करते हैं. लोअर ऑर्डर की बल्लेबाजी भारत के लिए पहले टेस्ट में कमजोर कड़ी साबित हुई थी, इसलिए अक्षर को मौका देने से टीम को बैटिंग में भी फायदा हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Commonwealth Games 2026: क्रिकेट से लेकर हॉकी तक…कॉमनवेल्थ गेम्स से हटे ये खेल, कई में भारत ने जीते हैं पदक

आकाशदीप की हो सकती है वापसी

फास्ट बॉलिंग अटैक में जसप्रीत बुमराह का खेलना तय है, लेकिन उनके साथ मोहम्मद सिराज की जगह आकाशदीप को टीम में मौका मिल सकता है. सिराज पिछले कुछ मैचों से अपनी लय में नहीं दिख रहे हैं, जबकि आकाशदीप ने घरेलू क्रिकेट में प्रभावशाली प्रदर्शन किया है. आकाशदीप की बैटिंग भी सिराज के मुकाबले बेहतर मानी जाती है, जो उन्हें प्लेइंग-11 में जगह दिला सकती है.

ऐसी हो सकती है भारत की संभावित प्लेइंग-11

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सरफराज खान, शुभमन गिल/केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, आकाश दीप

ज़रूर पढ़ें