IND vs ZIM: बल्लेबाजों ने किया निराश, जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में टीम इंडिया को मिली 13 रनों से हार

India vs Zimbabwe 1st T20: भारतीय टीम को जीत के लिए 116 रनों का टारगेट मिला था. लेकिन वह इस छोटे टारगेट को भी हासिल नहीं कर पाई. भारतीय टीम 19.5 ओवरों में 102 रनों पर ही सिमट गई.
Ind vs Zim

जीत का जश्न मनाते जिम्बाब्वे की टीम

India vs Zimbabwe 1st T20: भारत और जिम्बाब्वे के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला शनिवार, ( 6 जुलाई) को हरारे में खेला गया. इस मुकाबले में मेजबान जिम्बाब्वे ने 13 रनों से जीत हासिल की. मुकाबले में भारतीय टीम को जीत के लिए 116 रनों का टारगेट मिला था. लेकिन वह इस छोटे टारगेट को भी हासिल नहीं कर पाई. भारतीय टीम 19.5 ओवरों में 102 रनों पर ही सिमट गई. जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 में भारतीय टीम की ये महज तीसरी हार रही.

मुकाबले के आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 16 रन बनाने थे और वो ओवर टेंडाई चतारा ने फेंका था. उस ओवर में वॉशिंगटन सुंदर पर जीत दिलाने की जिम्मेदारी थी, लेकिन वो सिर्फ दो रन बना सके और पांचवीं गेंद पर चलते बने. भारतीय टीम की हार की बड़ी वजह उसके बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन रहा. टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों में सिर्फ कप्तान शुभमन गिल ही कुछ देर क्रीज पर टिक पाए. गिल ने 31 रनों की पारी खेली. गिल के अलावा आवेश खान (16) और वॉशिंगटन सुंदर (27) ही दोहरे अंकों में पहुंच सके.

ये भी पढ़ें- India Vs Zimbabwe 1st T20: जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज का पहला मुकाबला आज, देखें हेड-टू-हेड रिकॉर्ड

शुभमन गिल इस सीरीज के कप्तान

बता दें कि रोहित शर्मा और विराट कोहली के टी20 इंटरनेशनल से रिटायरमेंट लेने के बाद भारतीय टीम का ये पहला मुकाबला रहा. साथ ही टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीतने के बाद ये भारत का पहला मैच रहा. हार्दिक पंड्या, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह और कुलदीप यादव जैसे प्लेयर्स को इस सीरीज के लिए आराम दिया गया था. ऐसे में शुभमन गिल इस सीरीज में कप्तानी कर रहे हैं.

भारत ने टॉस जीतकर पहले की गेंदबाजी

इससे पहले टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए जिम्बाब्वे ने नौ विकेट पर 115 रन बनाए थे. जिम्बाब्वे की ओर से क्लाइव मडांडे ने नाबाद 29 रनों की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 25 गेंदों का सामना किया और चार चौके जड़े. इसके अलावा डियोन मायर्स ने 23, ब्रायन बेनेट ने 22 और वेस्ली मधेवेरे ने 21 रनों का योगदान दिया. इन चारों के अलावा कोई भी बल्लेबाज दोहरे अंकों में भी नहीं पहुंच सका. भारत की ओर से स्पिनर रवि बिश्नोई ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए.

इन खिलाड़ियों का हुआ डेब्यू

इस मुकाबले के जरिेए अभिषेक शर्मा, ध्रुव जुरेल और रियान पराग ने अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया है. आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले अभिषेक शर्मा और राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने वाले रियान पराग पहली बार भारतीय टीम में चुने गए हैं. भारत और जिम्बाब्वे के बीच अब तक 8 टी20 मैच हुए हैं. इन 9 मैचों में से भारत ने 6 जीते हैं जबकि जिम्बाब्वे 3 मौकों पर विजयी हुआ.

ज़रूर पढ़ें