India In Olympics: ओलंपिक 2024 में भारत का सफर खत्म, 5 ब्रॉन्ज और एक सिल्वर पर कब्जा, गोल्ड का सपना अधूरा

India In Olympics: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत ने कुल 6 पदक जीते, जिसमें एक सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज पदक शामिल है. ओलंपिक में भारत ने पहला मेडल शूटिंग में जीता था, बता दें कि शूटिंग में भारत ने 3 कांस्य पदक जीता है.
India In Olympics

प्रतीकात्मक चित्र

India In Olympics: पेरिस ओलंपिक 2024 की आज समाप्ति हो जाएगी, लेकिन भारत का ओलंपिक में अभियान समाप्त हो गया है. भारतीय रेसलर रीतिका हुड्डा ने भारत की ओर से आखिरी मैच खेला, जिन्हें कवार्टर फाइनल में हार मिली जिसके बाद भारत को गोल्ड कि उम्मीद खत्म हो गई. बता दें कि किर्गिस्तान की रेसलर एपेरी काइजी की सेमीफाइनल में हार के साथ रीतिका हुड्डा 76 किलोग्राम कुश्ती फ्रीस्टाइल स्पर्धा में मेडल की से बाहर हो गईं. रीतिका के मेडल रेस से बाहर होने कि साथ ही भारत का इस ओलंपिक में सफर खत्म हो गया.

भारत में आए 6 पदक

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत ने कुल 6 पदक जीते, जिसमें एक सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज पदक शामिल है. ओलंपिक में भारत ने पहला मेडल शूटिंग में जीता था, बता दें कि शूटिंग में भारत ने 3 कांस्य पदक जीता है. पहला ब्रॉन्ज मनु भाकर ने वूमेन्स 10 मीटर एयर पिस्टल में हासिल किया, दूसरा पदक भी मनु भाकर और सरबजोत सिंह कि टीम ने मिक्स्ड टीम इवेंट में जीता है. इसके बाद तीसरा कांस्य पदक स्वप्निल कुसाले को शूटिंग की मेन्स 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में मिला.

फिर पुरुष भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए देश के लिए चौथा ब्रॉन्ज मेडल जीता. जिसके बाद भाला फेंक में भारतीय जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने सिल्वर जीत कर पेरिस ओलंपिक में भारत का नाम रोशन किया, रेसलर अमन सहरावत ने भी मेन्स 57 किलो फ्रीस्टाइल में ब्रॉन्ज जीता. बता दें कि भारत का गोल्ड जीतने का सपना, सपना ही रह गया.

गौरतलब है कि टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत ने अपने ओलंपिक के इतिहास में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया था. उस समय भारत के जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने गोल्ड जीता था. साथ ही भारत ने 2 सिल्वर पदक जीते थे और 4 ब्रॉन्ज़ जीता था .

यह भी पढ़ें- विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल मिलेगा या नहीं? अब इस दिन फैसला सुनाएगा CAS

112 भारतीय एथलीट्स ने 16 ओलंपिक खेलों में लिया था भाग

बता दें कि इस बार के पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के कुल 112 खिलाडियों ने भाग लिया था. जिन्होंने कुल 16 खेलों के 69 मेडल इवेंट्स में भाग लिया. लेकिन देश सिर्फ हॉकी, कुश्ती, शूटिंग और एथलेटिक्स में ही पदक जीत सका.

ज़रूर पढ़ें