U-19 World Cup: सचिन और सहारन की आंधी में उड़ी साउथ अफ्रीका, लगातार पांचवीं बार वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंची टीम इंडिया

U-19 World Cup 2024: भारत फाइनल में गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से भिड़ेगा.
u19 world cup

भारतीय टीम (फोटो- बीसीसीआई)

U-19 World Cup 2024: सचिन धास और कप्तान उदय सहारन के अर्धशतक की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 2 विकेट से हराकर लगातार पांचवीं बार फाइनल में जगह बनाई. दक्षिण अफ्रीका के 245 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए धास (96 रन) और सहारन (81 रन) के बीच पांचवें विकेट के लिए 171 रन की साझेदारी से भारत ने 48.5 ओवर में 8 विकेट पर 248 रन बनाकर जीत दर्ज की.

9वीं बार फाइनल में टीम इंडिया

ये दोनों उस समय बल्लेबाजी के लिए उतरे थे जब भारत 32 रन पर चार विकेट गंवाकर मुश्किल में था. लेकिन सचिन-सहारन की बल्लेबाजी ने भारत को 9वीं बार वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचा दिया. हालांकि, इस रोमांचक मुलाबले में दक्षिण अफ्रीका को अपनी गलतियां भी भारी पड़ीं और मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने 23 वाइड सहित 27 अतिरिक्त रन देकर भारत की राह आसान कर दी.

ये भी पढ़ें: IND Vs ENG 2nd Test: बैजबॉल का टूटा घमंड, अश्विन-बुमराह ने अंग्रेजों को निपटाया, टीम इंडिया ने सीरीज की बराबर

इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका ने विकेटकीपर बल्लेबाज हुआन-ड्रे प्रिटोरियस (102 गेंद में 76 रन) और रिचर्ड सेलेट्सवेन (100 गेंद में 64 रन) के अर्धशतक से सात विकेट पर 244 रन बनाए थे. भारत की ओर से लिम्बानी ने 60 रन देकर तीन जबकि मुशीर खान ने 43 रन देकर दो विकेट चटकाए.

टीम ने गंवा दिए थे 32 रनों पर चार विकेट

वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने 12वें ओवर में 32 रन तक ही चार विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद कप्तान सहारन और धास ने पारी को संभालने का जिम्मा उठाया. सहारन ने शुरू में धीमी बल्लेबाजी की, लेकिन धास अच्छी लय में नजर आए. धास ने तेज गेंदबाज रिली नोर्टन को निशाना बनाया और पांच चौके मारे. धास ने स्टीव स्टॉक पर भी लगातार दो चौके मारे और सहारन के साथ मिलकर 25वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. वहीं सहारन ने नकोबानी मोकोएना पर चौके के साथ 41वें ओवर में भारत के रनों का दोहरा शतक पूरा किया.

दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया और पाक की टीमें भिड़ेंगी

भारत को अंतिम पांच ओवर में 28 रन की जरूरत थी. तब अरावेली अवनीश (10) ने नोर्टन पर चौके के साथ दबाव कम किया, लेकिन मफाका के अगले ओवर में नोर्टन को कैच दे बैठे. मुरुगन अभिषेक (00) भी अगले ओवर में रन आउट हो गए. फिर लिम्बानी ने नोर्टन पर छक्का जड़कर मैच का रुख भारत की ओर मोड़ दिया. सहारन ने मोकोएना पर चौके के साथ टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाया. लेकिन जब जीत के लिए एक रन चाहिए था, तो वे रन आउट हो गए. इसके बाद लिम्बानी ने मोकोएना पर चौका लगाकर भारत को फाइनल में पहुंचा दिया. भारत फाइनल में गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से भिड़ेगा.

ज़रूर पढ़ें