Davis Cup: बम निरोधक दस्ता से लेकर हजारों कैमरे तक…60 साल बाद पाकिस्तान गई भारतीय टीम को मिल रही ‘राष्ट्राध्यक्ष’ जैसी सुरक्षा

India vs Pakistan, Davis Cup: लाहौर में मार्च 2009 में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम की बस पर हमले के बाद से पाकिस्तान में खेल गतिविधियां बाधित हैं.
davis cup

पाकिस्तान पहुंची भारतीय टेनिस टीम (फोटो- PTI)

India vs Pakistan, Davis Cup: भारत की क्रिकेट टीम भले ही पाकिस्तान के दौरे पर नहीं जा रही है लेकिन डेविस कप मुकाबले के लिए भारत की टीम पड़ोसी मुल्क पहुंच चुकी है. करीब 60 सालों के बाद भारतीय टेनिस टीम पाकिस्तान के दौरे पर पहुंची है और इस दौरान टीम को ‘राष्ट्रपति’ जैसी सुरक्षा मिली रही है.

दोनों देशों के बीच तनाव के कारण क्रिकेट टीम एक दशक से भी अधिक वक्त से पाकिस्तान के दौरे पर नहीं जा रही है. हालांकि, भारतीय डेविस कप टीम के पाकिस्तान पहुंचने पर वहां सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम नजर आए हैं. टीम की सुरक्षा में एक बम निरोधक दस्ता, दो एस्कॉर्ट वाहन, 5 लेयर सिक्योरिटी हमेशा तैनात रहेंगे. इसके साथ ही 10 हजार कैमरों के जरिए उनकी निगरानी होगी. भारतीय खिलाड़ियों के चारों तरफ पांच लेयर की सुरक्षा होगी. भारतीय टीम को पाकिस्तान दौरे पर होटल और मैच के वेन्यू तक ही सीमित रहना होगा, इस वजह से खिलाड़ियों को थोड़ी दिक्कतें भी आ सकती हैं.

पिछले एक दशक में अंतरराष्ट्रीय खेलों की मेजबानी नहीं मिलने पाकिस्तान को काफी नुकसान हुआ है. ऐसे में पाकिस्तान को उम्मीद है कि भारतीय डेविस कप टीम के इस ऐतिहासिक मुकाबले के लिये आने से देश में खेलों को बढावा मिलेगा और दर्शकों की दिलचस्पी भी बढ़ेगी. ऐसाम उल हक कुरैशी और अकील खान जैसे पाकिस्तान के शीर्ष खिलाड़ी इस मुकाबले को लेकर काफी उत्साहित हैं. उन्हें उम्मीद है कि इसके बाद भारतीय क्रिकेट टीम के भी पाकिस्तान आने का रास्ता खुलेगा.

60 सालों बाद टीम पहुंची पाकिस्तान

आखिरी बार भारतीय डेविस कप टीम 1964 में पाकिस्तान गई थी. एआईटीए इस साल भी टीम भेजना नहीं चाहता था लेकिन आईटीएफ ने उसकी अपील खारिज करके साफ तौर पर कहा कि यह मानने का कोई कारण नहीं है कि भारतीय खिलाड़ियों को पाकिस्तान में सुरक्षा संबंधी कोई मसला होगा.

ये भी पढ़ें: IND Vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से जडेजा-राहुल बाहर, सरफराज खान की टीम इंडिया में हुई एंट्री

2009 में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम की बस पर हुआ था हमला

बता दें कि लाहौर में मार्च 2009 में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम की बस पर हमले के बाद से पाकिस्तान में खेल गतिविधियां बाधित हैं. पाकिस्तान को विश्व स्तरीय टूर्नामेंटों की मेजबानी नहीं मिल रही है. पाकिस्तानी टेनिस महासंघ जूनियर आईटीएफ या सीनियर पुरूष फ्यूचर टूर्नामेंटों की भी मेजबानी नहीं कर सका है. महिला टीम का कोई टूर्नामेंट नहीं हुआ और 2017 के बाद से डेविस कप टीम भी यहां नहीं आई है. हालांकि, हालात 2017 से बदलने शुरू हुए जब ईरान ने इस्लामाबाद टीम भेजी और 2021 में जापानी टीम पाकिस्तान आई थी.

ज़रूर पढ़ें