IND vs SL: रोहित-कोहली के बाद टीम इंडिया को ढूंढने होंगे कई सवालों के जवाब, श्रीलंका दौरे पर होंगी सभी की नजरें

India vs Sri Lanka: रोहित शर्मा की कप्तानी में 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप जीता और युवा शुभमन गिल की कप्तानी में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ 4-1 से शानदार टी20 सीरीज जीत के बाद भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर जाएगी.
India vs Sri Lanka

India tour of Sri Lanka

India vs Sri Lanka: टीम इंडिया फिलहाल शानदार फोर्म में चल रही है. रोहित शर्मा की कप्तानी में 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप जीता और शुभमन गिल की कप्तानी में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ 4-1 से शानदार जीत के बाद भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर जाएगी. इस रोमांचक दौरे में दोनों देशों के बीच तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी. यह भारतीय टीम के नए हेड कोच गौतम गंभीर का पहला दौरा होगा. श्रीलंका दौरे पर भी भारतीय टीम से इसी तरह के दमदार प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है.

टीम इंडिया के सामने अहम सवाल

रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिगज्जों के टी20 से संन्यास के बाद भारतीय टीम के सामने ये बड़ा सवाल है कि अब उनकी जगह कौन लेगा. टी20 वर्ल्ड कप फाइनल के बाद दोनों दिगज्जों ने टी20 से संन्यास का ऐलान कर दिया था. श्रीलंका के खिलाफ टी20 में यशस्वी जायसवाल और अभिषेक शर्मा को ओपनिंग का जिम्मा सौंपा जा सकता है. दोनों युवाओं ने ज़िम्बाब्वे दौरे पर ओपनिंग करते हुए शानदार खेल दिखाया. वहीं वनडे में यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल ओपनिंग करते नजर आ सकते हैं.

हालांकि अभी तक टीम की घोषणा नहीं हुई है, लेकिन कई खिलाड़ियों के श्रीलंका दौरे पर वापसी करने की संभावना है. इसमें श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, ईशान किशन, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह जैसे नाम शामिल हो सकते हैं. टी20 में टीम की कमान हार्दिक पांड्या और वनडे में केएल राहुल को सौंपी जा सकती है.

नए कोच के नेतृत्व में श्रीलंका का दौरा

राहुल द्रविड़ के सफल कार्यकाल के बाद भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में गौतम गंभीर को नियुक्त किया गया है. श्रीलंका दौरा गंभीर का पहला दौरा होगा. ऐसे में यह सीरीज भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए इसलिए भी खास है क्योंकि उन्हें गंभीर की कोचिंग शैली और रणनीति को देखने का मौका मिलेगा.

यह भी पढ़ें- India Tour Of Sri Lanka: श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया दिखाएगी दम, खेलने हैं 3 T20 और 3 ODI मैच, गंभीर के नेतृत्व में पहला दौरा

कब और कहां होंगे मैच?

टी20 सीरीज की शुरुआत 27 जुलाई से होगी. सभी तीन टी20 मैच पल्लेकेले इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाएंगे. वहीं, वनडे सीरीज का आगाज 2 अगस्त से होगा. तीनों वनडे मैच कोलंबो के आर. प्रेमदासा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाएंगे. 

यह भी पढ़ें- India Tour Of Sri Lanka: श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया दिखाएगी दम, खेलने हैं 3 T20 और 3 ODI मैच, गंभीर के नेतृत्व में पहला दौरा

संभावित भारतीय टीम

 टी20: हार्द‍िक पंड्या (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, अभिषेक शर्मा, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन, शिवम दुबे, रिंकू सिंह, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद, आवेश खान और मोहम्मद सिराज.

वनडे: केएल राहुल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्द‍िक पंड्या, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, आवेश खान और मोहम्मद सिराज.

ज़रूर पढ़ें