IND vs AFG: सुपर-8 में आज भारत और अफगानिस्तान का भिडंत, ऐसी हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अफगानिस्तान से कभी नहीं हारा है, उसने सात में जीत दर्ज की है और एक मैच बेनतीजा रहा. 
T20 World Cup 2024

सुपर-8 में अफगानिस्तान से भिड़ेगा भारत

T20 World Cup 2024 IND vs AFG: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 का तीसरा मुकाबला आज गुरुवार, (20 जून) को होने वाला है. यह मुकाबला बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर खेला जाएगा. इस रोमांचक मुकाबले में रोहित की सेना का सामना राशिद खान के नेतृत्व वाली अफगानी टीम से होगा. दोनों ही टीमें अपने शानदार फॉर्म को बरकरार रखते हुए इस महामुकाबले में जीत की दावेदारी पेश करेंगी. भारत के खिलाफ अफगानिस्ता का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं है. हालांकि, ग्रुप मैचों में शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम ने सुपर-8 में अपनी जगह बनाई है. हेड-टू-हेड की बात करें तो टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत कभी भी अफगानिस्तान हारा नहीं है. दोनों टीमों के बीच 8 खेले गए कुल 8 मुकाबले में भारत ने 7 मैचों में जीत हासिल की है, वहीं एक मुकाबला बेनतीजा रहा है. 

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम शानदार फॉर्म में चल रही है. ग्रुप स्टेज में लगातार तीन मैच जीतकर टीम इंडिया ने सुपर-8 में प्रवेश किया है. सभी की निगाहें विराट कोहली पर टिकी होंगी, जो लीग स्टेज से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. क्या वो आज के मैच में अपना पुराना दमखम दिखा पाएंगे?  इसके अलावा, स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव को अंतिम एकादश में मौका मिलता है या नहीं, ये भी देखने लायक होगा. जीत की लय को बरकरार रखने के लिए भारतीय टीम को एक मजबूत प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान पर उतरना होगा. 

ये भी पढ़ें- AIFF का बड़ा एक्शन, हेड कोच इगोर स्टिमैक की हुई छुट्टी, फीफा विश्व कप 2026 में भारत को नहीं मिली थी जगह

उलटफेर की कोशिश में अफगानिस्तान 

अफगानिस्तान की टीम को इस बार हल्के में नहीं लिया जा सकता. ग्रुप स्टेज में न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीम को हराकर उन्होंने सबको चौंका दिया है. राशिद खान की अगुवाई वाली ये टीम अपने शानदार स्पिन गेंदबाजी और दमदार बल्लेबाजी के लिए जानी जाती है.  अगर अफगान टीम आज के मैच में भी अपना दमखम दिखा पाती है, तो वो इतिहास रच सकती है.

यह भी पढ़ें- AIFF का बड़ा एक्शन, हेड कोच इगोर स्टिमैक की हुई छुट्टी, फीफा विश्व कप 2026 में भारत को नहीं मिली थी जगह

टूट सकते हैं ये रिकॉर्ड्स

इस मुकाबले में कई रिकॉर्ड्स टूटने की भी संभावना है. रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बनने के करीब हैं. वहीं, विराट कोहली अगर शानदार प्रदर्शन करते हैं, तो वो भी सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन सकते हैं. विराट इस मैच में वर्ल्ड कप के पहले तीन हजारी खिलाड़ी बन सकते हैं. कोहली इस मैच में 59 रन बनाते ही ये कीर्तिमान हांसिल कर सकते हैं. 

कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

इस मैच के दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश की संभावना 14 फीसदी है. इसका मतलब है कि बारिश इस मैच में बाधा बन सकती है.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

 भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह

अफगानिस्तान: रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेट कीपर), इब्राहिम ज़द्रन, गुलबदीन नैब, अज़मतुल्लाह उमरज़ई, मोहम्मद नबी, नजीबुल्लाह ज़द्रन, करीम जनत, राशिद खान (कप्तान), नूर अहमद, नवीन-उल-हक, फ़ज़लहक फ़ारूकी

ज़रूर पढ़ें