Asian Champions Trophy: चीन को हराकर भारतीय हॉकी टीम ने रचा इतिहास, पांचवीं बार जीती चैंपियंस ट्रॉफी

भारतीय हॉकी टीम टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम है. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में अपने खिताबों की संख्या पांच कर दी है. 
Asian Champions Trophy

भारतीय हॉकी टीम

Asian Champions Trophy: हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी में भारतीय हॉकी टीम ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 का खिताब जीत लिया है. भारतीय टीम ने फाइनल मुकाबले में चीन को 1-0 से हराकर ये ऐतिहासिक जीत दर्ज की. इससे पहले भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक 2024 में लगातार दूसरा ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

जुगराज सिंह ने दागा विजयी गोल

दोनों टीमें मैच के पहले तीन क्वार्टर में एक भी गोल करने में नाकान पहले दो मैच के चौथे क्वार्टर में डिफेंडर जुगराज सिंह ने गोल कर भारतीय टीम को जीत दिलाई. इससे पहले तीन क्वार्टर तक दोनों टीमें गोल करने में नाकाम रहीं थीं. जुगराज का यह गोल न केवल मैच बल्कि पूरे टूर्नामेंट का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ.

भारत का लगातार पांचवां खिताब

भारतीय हॉकी टीम टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम रही है. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में अपने खिताबों की संख्या पांच कर दी है. भारत ने इससे पहले 2011, 2013, 2018 और 2023 में यह खिताब जीता था. 2018 में भारत और पाकिस्तान संयुक्त विजेता रहे थे.

अजेय रही भारतीय टीम

पूरे टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने एक भी मैच नहीं हारा. पूल स्टेज में भारतीय टीम ने सभी टीमों को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था. सेमीफाइनल में साउथ कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी. भारतीय टीम ने अपने आखिरी पूल मैच में पाकिस्तान को 2-1,कोरिया को 3-1, मलेशिया को 8-1, चीन को 3-0 और जापान को 5-0 से करारी शिकस्त दी थी.

भारतीय टीम का शानदार प्रदर्शन

भारतीय हॉकी टीम के इस शानदार प्रदर्शन के पीछे टीम का संयुक्त प्रयास और हरमनप्रीत सिंह की कुशल कप्तानी रही. टीम के सभी खिलाड़ियों ने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया और भारत को यह ऐतिहासिक जीत दिलाई. भारतीय टीम ने पूरे टूर्नामेंट में लगातार जीत का सिलसिला बनाए रखा. भारतीय डिफेंस ने विपक्षी टीमों को गोल करने के लिए काफी संघर्ष किया.

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: क्या स्पिन फ्रेंडली विकेट पर 4 स्पिनर्स के साथ उतरेगा भारत? बांग्लादेश के खिलाफ ऐसी हो सकती है प्लेइंग XI

ज़रूर पढ़ें