न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान, उपकप्तान बना यह खिलाड़ी, जानें कौन IN और कौन OUT

भारत की यह टीम लगभग वही है जो हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ खेली थी. हालांकि, इस बार यश दयाल को मौका नहीं मिला है. इसके अलावा, कुछ नए नाम ट्रैवलिंग रिजर्व के तौर पर शामिल किए गए हैं, जिनमें हर्षित राणा, नीतीश कुमार रेड्डी, मयंक यादव और प्रसिद्ध कृष्णा शामिल हैं.
Indian Cricket Team

भारतीय क्रिकेट टीम

Team India: BCCI ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 16 अक्तूबर से शुरू होने वाली घरेलू टेस्ट सीरीज के लिए 15 सदस्यीय टीम की ऐलान कर दिया है. इस सीरीज के लिए रोहित शर्मा को टीम का कप्तान बनाया गया है, जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान की जिम्मेदारी दी गई है. यह सीरीज 16 अक्टूबर से शुरू हो रही है और तीन टेस्ट मैचों की होंगी.

भारत की यह टीम लगभग वही है जो हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ खेली थी. हालांकि, इस बार यश दयाल को मौका नहीं मिला है. इसके अलावा, कुछ नए नाम ट्रैवलिंग रिजर्व के तौर पर शामिल किए गए हैं, जिनमें हर्षित राणा, नीतीश कुमार रेड्डी, मयंक यादव और प्रसिद्ध कृष्णा शामिल हैं.

शमी सीरिज से आउट

भारत की इस टीम में ध्रुव जुरेल, सरफराज खान, कुलदीप यादव, और अक्षर पटेल जैसे खिलाड़ी शामिल हैं, जो बांग्लादेश सीरीज का भी हिस्सा थे. खास बात यह है कि उस सीरीज में भारतीय टीम के पास कोई उपकप्तान नहीं था, लेकिन इस बार बुमराह को उपकप्तान बनाया गया है. इससे संकेत मिल रहे हैं कि भविष्य में बुमराह रेड बॉल क्रिकेट में भारत के स्थायी कप्तान हो सकते हैं, खासकर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में रोहित शर्मा के अनुपस्थिति में.

भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी को इस सीरीज के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया है, हालांकि उम्मीद की जा रही थी कि उन्हें मौका मिलेगा. बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में भी शमी को एक भी टेस्ट मैच खेलने का मौका नहीं मिला था. कहा जा रहा है कि शमी की वापसी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में हो सकती है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप.

ट्रैवलिंग रिजर्व: हर्षित राणा, नीतीश कुमार रेड्डी, मयंक यादव, प्रसिद्ध कृष्णा.

यह भी पढ़ें: भारतीय टीम को बड़ा झटका, Rohit Sharma नहीं खेलेंगे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के शुरुआती टेस्ट

केन विलियमसन पहले टेस्ट से बाहर

केन विलियमसन शुरुआती टेस्ट मैच से बाहर रहेंगे, श्रीलंका दौरे पर कमर में खिंचाव के कारण फिलहाल टीम से बाहर चल रहे हैं. उनकी जगह टीम में युवा खिलाड़ी मार्क चैपमैन को शामिल किया गया है, जो पहली बार टेस्ट टीम का हिस्सा बने हैं. टीम की कमान इस बार टॉम लैथम के हाथों में होगी, क्योंकि श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में 2-0 से हार के बाद टिम साउथी ने कप्तानी छोड़ दी थी.

न्यूजीलैंड की टीम: टॉम लैथम (कप्तान), टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), माइकल ब्रेसवेल (केवल पहला टेस्ट), मार्क चैपमैन, डेवोन कॉन्वे, मैट हेनरी, डेरिल मिचेल, विल ओ’रुरके, एजाज पटेल, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, मिचेल सेंटनर, बेन सियर्स, ईश सोढ़ी (केवल दूसरा और तीसरा टेस्ट), टिम साउथी, केन विलियमसन, विल यंग.

न्यूजीलैंड का भारत दौरे का शेड्यूल

– 16 अक्टूबर: पहला टेस्ट, बेंगलुरु
– 24 अक्टूबर: दूसरा टेस्ट, पुणे
– 1 नवंबर: तीसरा टेस्ट, मुंबई

यह भी पढ़ें: ENG vs PAK: मुल्तान टेस्ट में इंग्लैंड की बड़ी जीत, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, पाकिस्तान के साथ जुड़ा ये शर्मनाक रिकॉर्ड

ज़रूर पढ़ें