IPL 2024: एलिमिनेटर में आज राजस्थान के सामने होगी बैंगलोर, एक टीम का थम जाएगा आईपीएल में सफर

आईपीएल 2024 के एलिमिनेटर मुकाबले में आज राजस्थान रॉयल्स (RR) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) आमने-सामने होंगे. यह मैच अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. दोनों ही टीमों के लिए यह करो या मरो का मुकाबला है, हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी.
IPL 2024 IPL RCBvsRR

राजस्थान रॉयल्स V/s रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

IPL 2024 के एलिमिनेटर मुकाबले में आज राजस्थान रॉयल्स (RR) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) आमने-सामने होंगे. यह मैच अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. दोनों ही टीमों के लिए यह करो या मरो का मुकाबला है, हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी. आरसीबी ने इस सीजन शानदार वापसी की है और लगातार 6 मैच जीतकर प्लेऑफ में जगह बनाई. एक समय पर राजस्थान टेबल के टॉप पर थी पर लगातार 4 के बाद एलिमिनेटर खेलने की स्थिति आ गई.

आरआर के लिए क्या है एक्स फैक्टर?

राजस्थान की तरफ से जॉस बटलर पूरे सीजन में शानदार फॉर्म में रहे हैं और अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से शुरुआती मैचों में आरआर को बढ़त दिलाई. लेकिन वर्ल्ड कप के लिए बटलर के लौट जाने से आरआर की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. यशस्वी जयसवाल आरआर के लिए इस मैच में एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं. उनकी ताबड़तोड़ शुरुआत आरआर को मजबूत स्थिति दिला सकती है. कप्तान संजू सैमसन, युवा रियान पराग और ध्रुव जुरेल भी शानदार फोर्म में हैं.

वहीं चहल लीग के सबसे सफल स्पिन गेंदबाजों में से एक हैं. उनकी गुगली और कैरम बॉल आरसीबी के बल्लेबाजों को परेशान कर सकती है. चहल पर्पल कैप की दौड़ में बने हुए हैं. जबकि ट्रेंट बोल्ट, संदीप शर्मा और अवेश खान मिलकर आरसीबी के बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त कर सकते हैं.

आरसीबी की क्या है ताकत?

कोहली के अनुभव और शानदार बल्लेबाजी के दम पर आरसीबी के लिए वह गेम चेंजर साबित होते रहे हैं. कोहली ऑरेंज कैप की रेस में 708 रनों के साथ सबसे आगे हैं. कप्तान फाफ और कोहली की ओपनिंग जोड़ी टीम को अच्छी शुरुआत दिला सकती है. वहीं रजत पाटीदार बीच के ओवरों में शानदार बल्लेबाजी कर रहे है. मैक्सवेल अपनी ताकतवर बल्लेबाजी से किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं. जबकि गेंदबाजी से वह कभी भी किसी को चौंका सकते हैं.

इस वक्त यश दयाल डेथ ओवरों में बेहद किफायती गेंदबाजी कर रहे हैं. उनकी यॉर्कर और धीमी गेंदें बड़े हिट लगाने वाले बल्लेबाजों को भी रोक सकती हैं. जबकि कर्ण शर्मा, लोकी फर्ग्यूसन और मोहम्मद सिराज की फॉर्म आरसीबी की जीत में अहम भूमिका निभा सकती है.

इन रिकॉर्ड्स पर होगी नजरें

विराट कोहली इस साल एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन (973) का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. कोहली को रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 266 रन और बनाने होंगे. कोहली इस मैच में 29 रन बनाते ही आईपीएल में 8000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी होंगे.

हेड-टू-हेड रिकॉर्ड

आरआर और आरसीबी के बीच आईपीएल इतिहास में अब तक कुल 30 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से आरसीबी ने 15 मुकाबले जीते हैं. वहीं आरआर को 13 मुकाबलों में जीत मिली है. हालांकि, इस सीजन आरआर और आरसीबी के बीच एक ही मैच खेला गया जिसे आरआर ने 6 विकटों से जीता.

अहमदाबाद में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

इस एलिमिनेटर मुकाबले में बारिश की संभावना न के बराबर है. मौसम विभाग के अनुसार, 22 मई को अहमदाबाद का तापमान दिन में 45 डिग्री और शाम को तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है. अहमदाबाद का मौसम बुधवार को साफ रहने वाला है.

दोनों टीमों की संभावित-प्लेइंग-11

राजस्थान रॉयल्स: यशस्वी जयसवाल, टॉम कोहलर-कैडमोर, संजू सैमसन (कप्तान/WK), रियान पराग, ध्रुव जुरेल, रोवमन पॉवेल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, संदीप शर्मा, अवेश खान, युजवेंद्र चहल (इम्पैक्ट- नांद्रे बर्गर)

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, रजत पाटीदार, कैमरन ग्रीन, महिपाल लोमरोर, दिनेश कार्तिक (WK), कर्ण शर्मा, यश दयाल, लोकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद सिराज (इम्पैक्ट- स्वप्निल सिंह)

ज़रूर पढ़ें