IPL 2024: RR और SRH के लिए ‘करो या मरो’ का मुकाबला, किसे मिलेगा फाइनल का टिकट? जानें किसका पलड़ा भारी

RR vs SRH: सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच दूसरा क्वालीफायर मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. चेपॉक स्टेडियम की पिच आमतौर पर बल्लेबाजी के लिए मददगार साबित रही है.
IPL 2024

राजस्थान रॉयल बनाम सनराइजर्स हैदराबाद

IPL 2024 SRH vs RR: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का दूसरा क्वालीफायर मुकाबला शुक्रवार को सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला चेन्नई में खेला जाएगा. प्वाइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर रही हैदराबाद को क्वालीफायर 1 में कोलकाता के खिलाफ हार के बावजूद फाइनल में जाने का दूसरा मौका मिल रहा है. दूसरी ओर राजस्थान ने एलिमिनेटर मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को हराकर दूसरे क्वालीफायर में पहुंची है. अब इस मैचे में जीतने वाली टीम 26 मई को एमए चिदंबरम स्टेडियम में कोलकाता के साथ फाइनल मुकाबले में भिड़ेगी. उससे पहले आइए जानते हैं कि दोनों टीमों संभावित प्लेइंग इलेवन.

सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच दूसरा क्वालीफायर मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. चेपॉक स्टेडियम की पिच आमतौर पर बल्लेबाजी के लिए मददगार साबित रही है और आईपीएल 2024 में कई बार इस मैदान पर 200 से अधिक स्कोर बन चुका है. सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के पास भी फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज हैं, इसलिए संभव है कि दूसरे क्वालीफायर मैच में बहुत बड़ा स्कोर बन सकता है.

ये भी पढ़ें- Head Coach Salary: टीम इंडिया को जल्द मिलेगा नया हेड कोच, BCCI ने निकाली भर्ती… जानें कितनी मिलती है सैलरी

किसका पलड़ा भारी?

सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के आईपीएल में हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों टीम अब तक 19 बार आमने-सामने आई हैं, जिनमें से 10 बार हैदराबाद और 9 मौकों पर राजस्थान रॉयल्स को जीत मिली है. इस सीजन में SRH और RR केवल एक बार आमने-सामने आईं, जिसमें हैदराबाद ने पहले खेलते हुए 201 रन बनाए थे. वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान केवल 200 रन बना पाई और एक रन से मैच हार गई थी.

RR के लिए करो या मरो का मुकाबला

राजस्थान के लिए यह मुकाबला करो या मरो का है. ऐसे में कप्तान संजू सैमसन सलामी जोड़ी में बदलाव करने का जोखिम नहीं उठाएंगे. इस लिहाज़ से वह यशस्वी जायसवाल के अलावा टॉम कोहल को मोर्चा संभालने का जिम्मा देंगे. बटलर की गैरमौजूदगी में कोहलर को सलामी बल्लेबाज़ के रूप में मौका दिया जा रहा है. आरसीबी के खिलाफ पिछले मैच में कोहलर ने खासा निराश किया. उन्होंने 15 गेंद में 20 रन बनाए थे. वहीं जायसवाल ने 30 गेंद में 45 रन जड़े थे.

राजस्थान के पास मध्यक्रम में कई बड़े बल्लेबाज

हालांकि इस सीज़न में अब तक जायसवाल 15 मैच में 30.23 की औसत के साथ 393 रनों को अपने नाम किया है. राजस्थान के पास मध्यक्रम में कई बड़े बल्लेबाज़ मौजूद है, जो इस सीज़न शानदार लय में है. कप्तान संजू सैमसन नंबर 3 पर बल्लेबाज़ी करेंगे, जिन्होंने इस सीज़न 15 मैच में 521 रन बनाए हैं. इसके अलावा रियान पराग भी शानदार फॉर्म में है. उन्होंने पिछले मुकाबले में भी राजस्थान के लिए मुश्किल परिस्थिति में बल्लेबाज़ी करते हुए 26 गेंद में 36 रन बनाए थे.

सीज़न में वे अब तक 15 मैच की 13 पारी में 56.70 की शानदार औसत के साथ 567 रन बना चुके हैं. वहीं लोअर मिडिल ऑर्डर में ध्रुव जुरेल का पत्ता साफ हो सकता है. जुरेल अपनी 4 पारियों में खासा प्रभावित नहीं कर सके, जबकि उनके पास रन बनाने का भरपूर मौका था. उनकी आखिरी 4 पारी 1,28,0 और 8 रन है. उनकी जगह पर शुभम दुबे को मौका मिल सकता है. उनके अलावा लोअर मिडिल ऑर्डर में शिमरोन हेटमायर और रोवमैन पॉवेल के कंधो पर अहम ज़िम्मेदारी होगी.

SRH की संभावित प्लेइंग इलेवन: ट्रेविस हेड, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, नितीश रेड्डी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, शहबाज़ अहमद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, विजयकान्त, वियसकांत, टी नटराजन

RR की संभावित प्लेइंग इलेवन: यशस्वी जायसवाल, टॉम कोहलर-कैडमोर, संजू सैमसन (कप्तान व विकेटकीपर), रियान पराग, शिमरन हेटमायर, रोवमेन पॉवेल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, आवेश खान, संदीप शर्मा, युजवेंद्र चहल

ज़रूर पढ़ें