IPL 2024 Final: तीसरी बार चैंपियन बनी कोलकाता नाइट राइडर्स, फाइनल मुकाबले में SRH की शर्मनाक हार

IPL 2024 Final: श्रेयस अय्यर की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने धमाल मचा दिया है. उसने इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का फाइनल मुकाबला अपने नाम कर तीसरा खिताब जीत लिया है.
IPL 2024 Final

कोलकाता नाइट राइडर्स

IPL 2024 Final KKR vs SRH: श्रेयस अय्यर की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने धमाल मचा दिया है. उसने इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का फाइनल मुकाबला अपने नाम कर तीसरा खिताब जीत लिया है. यह मैच रविवार (26 मई) को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला गया, जो एकतरफा रहा. फाइनल में पैट कमिंस की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद टीम को केकेआर के हाथों 8 विकेट से शर्मनाक हार झेलनी पड़ी. इस मैच में हैदराबाद टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 114 रनों का आसान टारगेट दिया था.

इसके जवाब में केकेआर टीम ने 2 विकेट गंवाकर 10.3 ओवरों में ही मुकाबला और खिताब अपने नाम कर लिया. टीम के लिए वेंकटेश अय्यर ने 26 गेंदों पर 52 रनों की नाबाद आतिशी पारी खेली. जबकि रहमानुल्लाह गुरबाज ने 32 गेंदों पर 39 रन बनाए. हैदराबाद के लिए पैट कमिंस और शाहबाज अहमद ने 1-1 विकेट लिया.

ये भी पढ़ें- IPL 2024 की खिताबी जंग आज, फाइनल मुकाबले का नतीजा बदल सकते हैं KKR और SRH के ये खिलाड़ी

2012 और 2014 में खिताब जीत चुकी है केकेआर

बता दें कि KKR ने इससे पहले 2012 और 2014 के फाइनल में एंट्री की थी और दोनों ही बार गौतम गंभीर की कप्तानी में खिताब जीता था. इसके बाद 2021 सीजन में ओएन मोर्गन की कप्तानी में फाइनल में पहुंचे थे, तब चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों हार मिली थी. यह केकेआर टीम का चौथा फाइनल रहा, जिससे अपने नाम कर कोलकाता ने तीसरा खिताब जीत लिया है.

दूसरी ओर सनराइजर्स हैदराबाद है, जिसने अब तक एक ही बार खिताब जीता है. उसने डेविड वॉर्नर की कप्तानी में 2016 सीजन जीता था, तब फाइनल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को हराया था. 2009 में भी हैदराबाद टीम ने खिताब जीता था, लेकिन तब उसका नाम डेक्कन चार्जर्स था और फ्रेंचाइजी के मालिक (गायत्री रेड्डी) भी अलग ही थे.

गलत साबित हुआ बल्लेबाजी का फैसला

मुकाबले में हैदराबाद टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, जो गलत साबित हुआ. टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और वो 18.3 ओवर में 113 रन बनाकर ढेर हो गई. इसके साथ ही हैदराबाद टीम ने एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है.

हैदराबाद टीम IPL इतिहास के किसी भी फाइनल मुकाबले में सबसे छोटा स्कोर बनाने वाली टीम बन गई है. उसने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. चेन्नई टीम ने इससे पहले 2013 फाइनल में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 9 विकेट पर 125 रन बनाए थे. यह मैच ईडन गार्डन्स में हुआ था.

ज़रूर पढ़ें