IPL 2024: चौथी बार फाइनल में पहुंची KKR, सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराया, SRH के पास एक और मौका

KKR vs SRH: श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 के फाइनल में एंट्री कर ली है.
IPL 2024

कोलकत्ता नाइट राइडर्स

IPL 2024 KKR vs SRH: श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के फाइनल में जगहा बना ली है. केकेआर का यह आईपीएल इतिहास में चौथा फाइनल मुकाबला है. मंगलवार (21 मई) को IPL 2024 का पहला क्वालिफायर मुकाबला हैदराबाद और कोलकाता बीच खेला गया, जिसमें पैट कमिंस की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी. इस हार के बावजूद हैदराबाद टीम को एक और मौका मिलेगा और उन्हें क्वालिफायर-2 खेलना होगा.

इस क्वालिफायर-1 मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद की टीम ने केकेआर के सामने कुल 160 रनों का लक्ष्य रखा था. इस लक्ष्य का पीछा करने मैदान पर उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने 2 विकेट गंवाकर 13.4 ओवर में ही मुकाबले को अपने नाम कर लिया और इसी के साथ फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली.

ये भी पढ़ें- IPL 2024: पहले क्वालिफायर में भिड़ेंगी कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद, जीतने वाली टीम की फाइनल में होगी एंट्री

कप्तान श्रेयस अय्यर की धुंआधार पारी

कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने 24 गेंदों पर नाबाद 58 रनों की पारी खेली. जबकि वेंकटेश अय्यर ने 28 गेंदों पर नाबाद 51 रन बनाए. दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 44 गेंदों पर 97 रनों की नाबाद साझेदारी हुई. वहीं हैदराबाद के लिए पैट कमिंस और टी नटराजन ने 1-1 विकेट लिया.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. टीम ने 39 रनों पर ही 4 विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद राहुल त्रिपाठी ने 35 गेंदो पर 55 और हेनरिक क्लासेन ने 21 गेंदों पर 32 रनों की पारी खेलकर टीम को 159 सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया.

त्रिपाठी और क्लासेन के बीच 62 रनों की साझेदारी

त्रिपाठी और क्लासेन के बीच पांचवें विकेट के लिए 37 गेंदों पर 62 रनों की पार्टनरशिप की. आखिर में पैट कमिंस ने 30 रन जड़े. इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज 20 का आंकड़ा नहीं छू सका. जबकि केकेआर टीम के लिए तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके. वरुण चक्रवर्ती ने 2 विकेट लिए. वैभव अरोड़ा, सुनील नरेन, आंद्रे रसेल और हर्षित राणा को 1-1 सफलता मिली.

केकेआर और हैदराबाद के बीच दूसरी टक्कर

केकेआर और हैदराबाद टीम के बीच इस सीजन में यह दूसरी टक्कर रही. इससे पहले 23 मार्च को मुकाबला हुआ था. उसमें भी केकेआर ने 4 रनों से जीत दर्ज की थी. केकेआर टीम ने ग्रुप स्टेज में भी दमदार खेल दिखाया था. केकेआर टीम ने IPL इतिहास में पहली बार टॉप पर रहते हुए प्लेऑफ में एंट्री की है. जबकि हैदराबाद टीम पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर रही थी. केकेआर के 19 और हैदराबाद के 17 अंक रहे.

ज़रूर पढ़ें