IPL 2024: आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 10 खिलाड़ियों में 7 भारतीय, जानिए किस नंबर पर हैं धोनी

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें संस्करण का आगाज 22 मार्च से होने जा रहा है. इस लीग के शुरुआती मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम आमने-सामने होंगी.
IPL 2024

आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-10 खिलाड़ी

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें संस्करण का आगाज 22 मार्च से होने जा रहा है. इस लीग के शुरुआती मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम आमने-सामने होंगी. इस मैच में महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली की टीम एक-दूसरे के खिलाफ मैदान में उतरेगी. ऐसे में क्रिकेट फैंस यही उम्मीद कर रहे होंगे की लीग का शुरुआती मुकाबला रोमांचक हो और कई नए रिकॉर्ड बने. फिलहाल हम आपको आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-10 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं.

आईपीएल इतिहास में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है. कोहली ने आईपीएल के 237 मैच खेलत हुए 229 में बल्लेबाजी की है. इस दौरान उन्होंने कुल 7263 रन बनाकर इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप पर है. इसके अलावा आईपीएल में सबसे ज्यादा 7 शतक लगाने का रिकॉर्ड भी कोहली के नाम पर है.

ये भी पढ़ें- IPL 2024: ये हैं आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे बिकने वाले टॉप-10 खिलाड़ी, देखें इस लिस्ट में कितने भारतीय

दूसरे स्थान पर शिखर धवन का नाम

विराट कोहली के बाद आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड शिखर धवन के नाम है. धवन ने इस लीग के कुल 217 मैच खेले हैं जबकि उन्हें 216 मैचों में बल्लेबाजी करने का मौका मिला है. इस दौरान उन्होंने अब तक कुल 6617 रन बनाकर इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर हैं. शिखर धवन इस टूर्नामेंट में दो शतक भी लगा चुके हैं. इसके अलावा उन्होंने 50 अर्धशतक भी बनाया है. शिखर धवन का आईपीएल में अब तक सबसे सर्वाधिक स्कोर नाबाद 106 रहा है.

सातवें स्थान पर महेंद्र सिंह धोनी

चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम इस लिस्ट में सातवें स्थान पर हैं. इंडियन प्रीमियर लीग की सबसे सफल टीम का नेतृत्व करने वाले धोनी अपने अंदाज को लेकर क्रिकेट फैंस के बीच काफी लोकप्रीय हैं. इस टूर्नामेंट के 250 मुकाबले खेलते हुए धोनी ने 218 में बल्लेबाजी की है. इस दौरान उन्होंने अब तक 5082 रन बनाए हैं. आईपीएल के किसी एक मैच में धोनी का सर्वाधिक स्कोर नाबाद 84 का रहा है.

भारत से बाहर हो सकता है दूसरे चरण का आयोजन

बीसीसीआई ने इस बार 22 मार्च से 7 अप्रैल के बीच आईपीएल का आधा शेड्यूल ही जारी किया है. देश में होने वाले आम चुनाव के चलते ऐसा हुआ है. अब हर किसी की नजर शेड्यूल के दूसरे चरण पर टिकी है कि वह कब से शुरू होगा और कहां मैच होंगे. इस बीच मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि आईपीएल का दूसरा चरण यूएई में आयोजित हो सकता है. हालाकि, अभी इसको लेकर कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

ज़रूर पढ़ें