IPL 2024: अब भी मुंबई इंडियंस को प्लेऑफ में मिल सकती है एंट्री, RCB की उम्मीद भी बरकरार, जानें क्या है समीकरण

IPL 2024: आईपीएल 2024 में अब तक 50 मैच खेले जा चुके हैं, लेकिन अब भी किसी भी टीम का प्लेऑफ में खेलना तय नहीं हो पाया है. पॉइंट टेबल पर 16 अंकों के साथ टॉप पर चल रही राजस्थान रॉयल्स को लेकर भी अभी कुछ गारंटी नहीं दी जा सकती.
IPL 2024

विराट कोहली और हार्दिक पांड्या

IPL 2024: आईपीएल 2024 में अब तक 50 मैच खेले जा चुके हैं, लेकिन अब भी किसी भी टीम का प्लेऑफ में खेलना तय नहीं हो पाया है. पॉइंट टेबल पर 16 अंकों के साथ टॉप पर चल रही राजस्थान रॉयल्स को लेकर भी अभी कुछ गारंटी नहीं दी जा सकती. दूसरी ओर पॉइंट टेबल में नौवें और 10वें नंबर की टीम मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू भी अभी 14 अंक तक पहुंच सकती हैं. सिर्फ 14 अंक तक ही नहीं, बल्कि ये दोनों टीमें प्लेऑफ में भी खेलते हुए दिख सकती हैं. लेकिन वो कैसे आइए जानते हैं.

आईपीएल 2024 में राजस्थान अब तक कुल 10 मुकाबले खेलते हुए 8 में जीत दर्ज की है जबकि 2 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. कुल 16 अंकों के साथ राजस्थान रॉयल्स फिलहाल पहले नंबर पर है. उसके बाद कोलकाता नाइटराइडर्स, लखनऊ सुपरजायंट्स और सनराइजर्स हैदराबाद 12-12 अंक लेकर दूसरे, तीसरे और चौथे नंबर पर बनी हुई हैं. वहीं ऋतुराज गायकवाड़ के नेतृत्व वाली सीएसके यानी की चेन्नई सुपरकिंग्स 10 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर है.

ये भी पढ़ें- T20 World Cup 2024: वर्ल्ड कप स्क्वाड में क्यों नहीं सेलेक्ट हुए केएल राहुल? रिंकू सिंह को लेकर भी चीफ सिलेक्टर ने किया खुलासा

पॉइंट टेबल में सबसे पीछे मुंबई इंडियंस और आरसीबी

इसके अलावा दिल्ली कैपिटल्स के पास के पास भी केवल 10 अंक हैं. पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस के 8-8 अंक हैं. इन सबके बाद मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की टीमें हैं, जिनके महज 6-6 अंक हैं. अब यहां आप जरूर सोच रहे होंगे की आखिर पॉइंट टेबल में सबसे फिसड्डी मुंबई इंडियंस और आरसीबी को प्लेऑफ में एंट्री कैसे मिलेगी.

आपको बता दें कि टूर्नामेंट में अभी भी 20 लीग मैच बाकी हैं. अगर राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स अपने सारे मैच जीत लें तो दोनों 20 या ज्यादा अंक लेकर प्लेऑफ में जगह बना लेंगे. इसके बाद यदि लखनऊ और हैदराबाद की टीमें अपने सारे मैच हार जाएं (सिवाय उसके जिसमें इन दोनों का मुकाबला है.) ऐसा होने पर लखनऊ या हैदराबाद के 14 अंक हो जाएंगे, जिससे वह प्लेऑफ की रेस में बनी रहेगी.

MI और RCB का खुल सकता है रास्ता

अगर ऐसा हो जाए और लखनऊ सुपरजायंटस् या सनराइजर्स हैदराबाद में से किसी एक के 14 अंक हों तो मुंबई इंडियंस और रॉयल्स चैलेंजर्स बेंगलुरू का रास्ता भी खुल सकता है. लेकिन इसके लिए मुंबई इंडियंस और आरसीबी को अपने सारे मैच जीतने होंगे. अगर ये टीमें अपने सारे मैच जीत लें तो उनके 14 अंक हो जाएंगे.

टॉप-4 में रहने की संभावना

अगर मुंबई इंडियंस की टीम कोलकाता नाइटराइडर्स से हार जाती है तब भी उसकी टॉप-4 में रहने की संभावना बनी रहेगी. लेकिन इसके लिए वही सारे समीकरण लागू होंगे, जैसा कि मैंने आपको बताया.ऐसा होने पर मुंबई इंडियंस समेत 7 टीमों के एक बराबर 12 अंक रहेंगे और प्लेऑफ में बेहतर रन रेट वाली टीम जाएगी. अगर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की बात करें तो यहीं समीकरण उन पर भी लागू होता है.

ज़रूर पढ़ें