IPL 2025: मेगा ऑक्सन से पहले बड़ा अपडेट, अब एक टीम इतने खिलाड़ियों का कर सकती है रिटेंशन

आईपीएल 2025 के लिए सैलरी पर्स को 100 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 120 करोड़ रुपये कर दिया गया है.
IPL 2025

IPL 2025

IPL 2025 की मेगा ऑक्सन से पहले प्लेयर्स रिटेंशन को लेकर सस्पेंस अब खत्म हो चुका है. आईपीएल की जीसी ने 28 सितंबर 2024 को फैसला लिया है कि सभी 10 टीमें अधिकतम छह खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं. इस बार ‘राइट टू मैच’ (RTM) कार्ड की भी वापसी हो रही है, जिससे टीमें अपने रिलीज किए गए खिलाड़ियों को नीलामी में फिर से हासिल कर सकेंगी.

क्या है RTM कार्ड?

राइट टू मैच (RTM) कार्ड की मदद से टीमें नीलामी में सबसे ऊंची बोली लगाने वाली फ्रेंचाइजी से मिलान करके अपने रिलीज किए गए खिलाड़ी को फिर से टीम में शामिल कर सकती हैं. इसका मतलब है कि फ्रेंचाइजियों को उनके पसंदीदा खिलाड़ियों को वापस लाने का एक और मौका मिलेगा, जो उन्हें मजबूती प्रदान करेगा.

कितने खिलाड़ी रिटेन कर सकती है टीम

फ्रेंचाइजी टीमें छह खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं, चाहे वह सीधा रिटेंशन हो या फिर RTM कार्ड का उपयोग करके. यदि कोई फ्रेंचाइजी छह की बजाय केवल तीन खिलाड़ियों को रिटेन करती है, तो उन्हें मेगा नीलामी के लिए तीन RTM कार्ड मिलेंगे. खिलाड़ियों के रिटेंशन पर भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों की संख्या को लेकर कोई सीमा नहीं है, लेकिन एक टीम अधिकतम पांच कैप्ड खिलाड़ियों और दो अनकैप्ड खिलाड़ियों को ही रिटेन कर सकती है.

यदि कोई फ्रेंचाइजी पांच खिलाड़ियों को रिटेन करती है, तो पर्स से कुल 75 करोड़ रुपये की राशि काटी जाएगी. इसमें पहले तीन खिलाड़ियों के लिए 18 करोड़, 14 करोड़ और 11 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जबकि बाकी दो के लिए 18 करोड़ और 14 करोड़ रुपये की कटौती की जाएगी. अगर कोई टीम छह खिलाड़ियों को रिटेन करती है, तो उन्हें 79 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे, जिससे नीलामी में उनके पास सिर्फ 41 करोड़ रुपये ही बचेंगे.

पर्स में हुआ इजाफा

आईपीएल 2025 के लिए सैलरी पर्स को 100 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 120 करोड़ रुपये कर दिया गया है. यह बढ़ोतरी फ्रेंचाइजियों को अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को बनाए रखने और नीलामी में नई प्रतिभाओं को शामिल करने का अधिक मौका देगी. वहीं, 2024 में कुल सैलरी कैप 110 करोड़ रुपये था, जो 2025 में 146 करोड़ रुपये, 2026 में 151 करोड़ रुपये और 2027 में 157 करोड़ रुपये होगा.

आईपीएल इतिहास में पहली बार खिलाड़ियों के लिए मैच फीस की शुरुआत की जा रही है. हर खिलाड़ी, जिसमें इम्पैक्ट प्लेयर भी शामिल है, को प्रति मैच 7.5 लाख रुपये की फीस मिलेगी, जो उनकी अनुबंधित राशि के अतिरिक्त होगी.

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: कानपुर टेस्ट का दूसरा दिन भी बारिश की भेंट चढ़ा, नहीं फेंकी जा सकी एक भी गेंद

ज़रूर पढ़ें