Joe Root: जो रूट ने बना डाला गजब का कीर्तिमान, खतरे में पड़ सकता है तेंदुलकर का ये रिकॉर्ड

Joe Root: टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है, जिन्होंने 68 फिफ्टी लगाई है. वहीं, जो रूट ने अब तक 64 फिफ्टी लगाई है.
Joe Root

जो रूट

Joe Root: इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच चल रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जो रूट एक बार फिर सुर्खियों में हैं. अपने घरेलू मैदान पर खेलते हुए रूट ने दूसरे टेस्ट मैच में शानदार शतक जमाते हुए न केवल अपनी टीम को मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया है, बल्कि इंग्लैंड के क्रिकेट इतिहास में भी एक नया अध्याय जोड़ दिया है.

जो रूट का ऐतिहासिक शतक

लॉर्ड्स में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की. पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 7 विकेट के नुकसान पर 358 रन बना लिए थे. इस पारी के हीरो रहे जो रूट ने 206 गेंदों में 143 रनों की धांसू पारी खेली. इस पारी में उन्होंने 18 शानदार चौके लगाए और अपने टेस्ट करियर का 33वां शतक पूरा किया. यह शतक न केवल इंग्लैंड के लिए बल्कि रूट के व्यक्तिगत करियर के लिए भी बेहद खास है, क्योंकि इस शतक के साथ उन्होंने इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले एलिस्टेयर कुक के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

एलिस्टेयर कुक की बराबरी

पूर्व इंग्लिश ओपनर एलिस्टेयर कुक ने अपने करियर में 33 टेस्ट शतक लगाए थे. लंबे समय से यह रिकॉर्ड उनके नाम पर था, लेकिन अब जो रूट ने इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. इसका मतलब यह है कि अगर जो रूट अगला शतक लगाते हैं, तो वह इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे और इस मामले में कुक को पीछे छोड़ देंगे.

रूट की नजर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड पर

जो रूट न केवल शतकों के मामले में, बल्कि टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने के रिकॉर्ड के मामले में भी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. 33 साल के रूट जिस फॉर्म में हैं, उससे सचिन तेंदुलकर का यह रिकॉर्ड भी खतरे में पड़ सकता है. फिलहाल, टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है, जिन्होंने 68 फिफ्टी लगाई है. वहीं, जो रूट ने अब तक 64 फिफ्टी लगाई है और वह इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं.

रूट से आगे केवल वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज शिवनारायण चंद्रपॉल हैं, जिन्होंने 66 अर्धशतक लगाए हैं. एक्टिव प्लेयर्स में रूट ही एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जो सचिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड के करीब हैं. स्टीव स्मिथ वर्तमान में 41 फिफ्टी के साथ इस सूची में काफी पीछे हैं.

यह भी पढ़ें: शिवाजी महाराज की प्रतिमा ढहने के मामले में पुलिस का बड़ा एक्शन, स्ट्रक्चरल कंसल्टेंट चेतन पाटील गिरफ्तार

ज़रूर पढ़ें