IPL 2024 Final: सनराइजर्स हैदराबाद की ये 5 बड़ी गलतियां, जो बनी हार की कारण, जानें खिताब से कैसे चूक गई पैट कमिंस की टीम

KKR vs SRH: चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया, जो उनके लिए पूरी तरह गलत साबित हुआ.
IPL 2024 Final

सनराइजर्स हैदराबाद

IPL 2024 Final KKR vs SRH: इंडियन प्रीमियम लीग 2024 के फाइनल मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को कोलकाता नाइट राइडर्स के हाथों 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. ये मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला गया. खिताबी मुकाबले में केकेआर ने हैदराबाद के खिलाफ 8 विकेट से एकतरफा जीत दर्ज की. इस मैच में पैट कमिंस की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद ने काफी गलतियां कीं, जिसके चलते उन्हें मैच में हार का सामना करना पड़ा. तो आइए जानते हैं इस मैच में हैदराबाद की हार के पांच सबसे बड़े कारण क्या रहे?

1- पहले बल्लेबाजी करने का फैसला

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया, जो उनके लिए पूरी तरह गलत साबित हुआ. टॉस हारने के बाद केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर ने कहा था कि यह लाल मिट्टी की पिच हैं, जहां वह पहले बॉलिंग करना पसंद करेंगे. कमिंस ने पिच की पहचान करने में गलती कर दी.

2- मिचेल स्टार्क का तोड़ न निकाल पाना

कोलकाता के मिचेल स्टार्क हैदराबाद के लिए बड़ी मुश्किल साबित हुए. स्टार्क का तोड़ न निकाल पाना कोलकाता को काफी भारी पड़ा. स्टार्क ने ही हैदराबाद को पहला झटका अभिषेक शर्मा के रूप में दिया था. स्टार्क ने पहले ही ओवर में अभिषेक को खतरनाक आउट स्विंग गेंद पर बोल्ड कर दिया था.

3- प्लान बी न होना

पूरे टूर्नामेंट में हैदराबाद ने आक्रामक अंदाज़ में बैटिंग की, जो फाइनल में उन्हीं पर भारी पड़ गया. टीम के पास ताबड़तोड़ बैटिंग के अलावा कोई दूसरा प्लान ‘बी’ नहीं था. दरअसल जल्दी विकेट गिर जाने के बाद टीम के लिए कोई भी बल्लेबाज़ एंकर रोल निभाकर पारी को आगे नहीं ले जा सका. सबने तेज़ बैटिंग करने की कोशिश की और जल्दी-जल्दी विकेट गंवाए, जिससे वह 18.3 ओवर में 113 रनों पर ऑलआउट हो गए.

4- दोनों ओपनर्स का फ्लॉप होना

आईपीएल 2024 में जब-जब हैदराबाद ने बड़ा टोटल बनाया, तब-तब टीम के ओपनर्स ने शानदार प्रदर्शन किया. लेकिन ओपनर्स के फेल होते ही टीम लड़खड़ाई और फाइनल मुकाबले में भी ऐसा ही हुआ. केकेआर के खिलाफ खिताबी मुकाबले में हैदराबाद के दोनों ओपनर्स बुरी तरह फ्लॉप रहे. अभिषेक शर्मा पहले ओवर में बिना खाता आउट हुए. इसके बाद दूसरे ओवर में ट्रेविस हेड गोल्डन डक पर आउट हुए.

5- बेहतरीन स्पिनर्स का न होना

चेन्नई की पिच पर तेज़ गेंदबाजों के साथ-साथ स्पिनर्स की अहम भूमिका होती है, खासकर लाल मिट्टी की पिच पर. लाल मिट्टी की पिच पर स्पिनर्स को अच्छा टर्न मिलता है. लेकिन हैदराबाद के पास ज़्यादा अच्छे स्पिनर्स मौजूद नहीं थे, जिससे वह टोटल डिफेंड करते हुए मैच लड़ा नहीं सके.

ज़रूर पढ़ें