Olympic Round-Up: शटलर लक्ष्य सेन क्वार्टर फाइनल में, सात्विक-चिराग का सपना टूटा, बॉक्सर निकहत भी हुईं बाहर

Olympic Round-Up: आज स्वप्निल कुसाले ने मेन्स 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन के फाइनल में तीसरा स्थान हासिल करते हुए ब्रॉन्ज पर कब्जा जमाया. कुसाले की जीत के साथ ही अब भारत के खाते में तीन पदक आ चुके हैं.
olympic 2024

लक्ष्य सेन, निकहत और सात्विक

Olympic Round-Up: पेरिस ओलंपिक में आज का दिन भारत के खास रहा जब स्वप्निल कुसाले ने मेन्स 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में कांस्य जीत लिया. लेकिन इसके बाद भारत को दो बड़े झटके निकहत जरीन और सात्विकसाईराज रंकी रेड्डी-चिराग शेट्टी की हार के रूप में लगे. लेकिन इन सबके बावजूद भारत के लिए एक और अच्छी खबर ये है कि शटलर लक्ष्य सेन क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं. लक्ष्य सेन ने प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हमवतन एचएस प्रणॉय को 21-12, 21-6 से मात दी.

लक्ष्य सेन क्वार्टर फाइनल में

लक्ष्य सेन ने प्रणॉय के खिलाफ काफी सधा हुआ खेल दिखाया और दोनों सेट आसानी से जीतकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली. हालांकि, उनकी इस जीत के साथ ही एक और भारतीय की आगे बढ़ने की संभावनाएं समाप्त हो गईं क्योंकि ये मुकाबला दो भारतीय शटलर्स के बीच था और ऐसे में एक का बाहर जाना तय था.

निकहत का सफर थमा

दूसरी तरफ, भारत के बॉक्सिंग अभियान को उस वक्त बड़ा झटका लगा जब वह चीनी बॉक्सर के हाथों हारकर ओलंपिक से बाहर हो गईं. दो बार की वर्ल्ड चैंपियन निकहत की हार से न केवल उनका पदक जीतने का सपना टूटा, बल्कि भारत के अभियान को भी तगड़ा झटका लगा है.

बैडमिंटन में सात्विक-चिराग की जोड़ी का सपना टूटा

वहीं सात्विकसाईराज रंकी रेड्डी-चिराग शेट्टी की जोड़ी बैडमिंटन के डबल्स मुकाबले में हारकर बाहर हो गई. इस जोड़ी को पदक का दावेदार माना जा रहा था और अब तक इन्होंने उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन किया था. क्वार्टर फाइनल मुकाबले में मलेशियाई जोड़ी आरोन चिया और सोह वूई यिक के खिलाफ भारतीय जोड़ी ने पहले गेम में बढ़त बना ली थी. लेकिन आखिरी के दो गेम हारने के साथ ही इस जोड़ी का ओलंपिक में पदक जीतने का सपना टूट गया.

ये भी पढ़ें: Paris Olympic में भारत को तीसरा मेडल, Swapnil Kusale ने 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में जीता ब्रॉन्ज

हॉकी में मिली हार

भारत के लिए हॉकी में भी आज अच्छी खबर नहीं आई. भारत और बेल्जियम के बीच आज ग्रुप स्टेज का अहम मुकाबला खेला गया, जिसमें बेल्जियम ने भारत को 2-1 से हरा दिया. अब भारत का अगला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया होगा और भारत के लिए यह मैच जीतना बेहद जरूरी होगा.

भारत के खाते में तीन मेडल

इसके पहले, आज स्वप्निल कुसाले ने मेन्स 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन के फाइनल में तीसरा स्थान हासिल करते हुए ब्रॉन्ज पर कब्जा जमाया. भारत ने पेरिस में खेले जा रहे ओलंपिक में 10 mm एयर पिस्टल शूटिंग इवेंट में दो कांस्य जीते थे. कुसाले की जीत के साथ ही अब भारत के खाते में तीन पदक आ चुके हैं.

ज़रूर पढ़ें