Paralympics 2024: भारत की अवनि लेखरा ने लगातार दूसरी बार गोल्ड मेडल जीतकर रचा इतिहास, हर तरफ हो रही वाहवाही

Paralympics 2024: अवनी लेखरा लगातार दो पैरालंपिक्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय शूटर बन गई हैं. इससे पहले कोई भी भारतीय शूटर ऐसा नहीं कर पाया है
Paralympics 2024

अवनी लेखरा

Paralympics 2024: भारतीय शूटर अवनी लेखरा ने एक बार फिर अपनी शानदार प्रदर्शन से पूरे देश को गर्व महसूस कराया है. उन्होंने पेरिस पैरालंपिक्स 2024 में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता. अवनी ने फाइनल राउंड में 249.7 का शानदार स्कोर किया और इस तरह से उन्होंने पैरालंपिक रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया. अवनी लेखरा की इस जीत की अहमियत को समझने के लिए हमें उनकी इस यात्रा को समझना होगा. पैरालंपिक्स में किसी भी खेल में स्वर्ण पदक जीतना वैसे भी एक बड़ी उपलब्धि है, लेकिन अवनी ने अपनी इस जीत को और भी खास बना दिया क्योंकि उन्होंने 2020 में टोक्यो पैरालंपिक्स में स्थापित अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया. टोक्यो में अवनी ने 249.6 का स्कोर करके स्वर्ण पदक जीता था, लेकिन पेरिस में उन्होंने इसे और बेहतर करते हुए 249.7 का स्कोर किया.

युनरी ली के साथ कड़ी टक्कर

फाइनल मुकाबले में अवनी का मुकाबला दक्षिण कोरिया की युनरी ली से था. दोनों के बीच आखिरी शॉट तक रोमांचक टक्कर देखने को मिली. जहां एक ओर अवनी अपने अंतिम शॉट से पहले सिल्वर मेडल की पोजीशन पर थीं, वहीं दूसरी ओर कोरियाई निशानेबाज युनरी ली ने भी जोरदार प्रदर्शन किया. लेकिन अवनी ने अपने आखिरी शॉट पर 10.5 का बेहतरीन स्कोर किया, जिससे उन्होंने गोल्ड मेडल पर कब्जा जमा लिया. दूसरी ओर, युनरी ली अपने अंतिम शॉट में 6.8 का स्कोर ही कर पाईं, जिससे वे 246.8 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रहीं.

यह भी पढ़ें: Joe Root: जो रूट ने बना डाला गजब का कीर्तिमान, खतरे में पड़ सकता है तेंदुलकर का ये रिकॉर्ड

लगातार दो पैरालंपिक्स में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय शूटर

अवनी लेखरा की इस जीत ने उन्हें भारतीय खेल जगत में एक खास मुकाम दिला दिया है. वे अब लगातार दो पैरालंपिक्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय शूटर बन गई हैं. इससे पहले कोई भी भारतीय शूटर ऐसा नहीं कर पाया है जिसने लगातार दो पैरालंपिक्स में स्वर्ण पदक जीता हो. यह एक ऐसा रिकॉर्ड है, जिसे तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होगा. पेरिस पैरालंपिक्स 2024 में अवनी लेखरा की चुनौती अभी समाप्त नहीं हुई है. वे महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन में भी पदक के लिए दावेदारी पेश करेंगी.

 

ज़रूर पढ़ें