Paris Olympics 2024: जैवलिन थ्रो में अरशद नदीम ने जीता गोल्ड, नीरज ने सिल्वर, भारत पर कैसे भारी पड़ा पाकिस्तान का एक गोल्ड?

Paris Olympics 2024: पाकिस्तान के अरशद नदीम ने जैवलिन थ्रो के माध्यम से अपने देश को पहला व्यक्तिगत ओलंपिक गोल्ड दिलाया. पाकिस्तान अब मेडल टैली में 53वें नंबर पर पहुँच गया है, जबकि भारत 64वें स्थान पर है.   
Paris Olympics 2024

Paris Olympics 2024

Paris Olympics 2024: पेरिस में पाकिस्तान के अरशद नदीम ने जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीत लिया. अरशद ने 92.97 मीटर दूर भाला फेंककर गोल्ड जीता, जबकि नीरज चोपड़ा ने 89.45 मीटर दूर भाला फेंककर भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता. ब्रॉन्ज मेडल ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने 88.54 मीटर के थ्रो के साथ जीता. पेरिस ओलंपिक 2024 का जैवलिन थ्रो इवेंट भारत और पाकिस्तान के बीच का मुकाबला रहा.

एक गोल्ड पड़ा भारत पर भारी 

जैवलिन थ्रो इवेंट के परिणाम ने भारत को झटका दिया है. पेरिस ओलंपिक 2024 में अब तक भारत ने कुल 5 मेडल जीते हैं, जिनमें 1 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं. पाकिस्तान के अरशद नदीम ने जैवलिन थ्रो के माध्यम से अपने देश को पहला व्यक्तिगत ओलंपिक गोल्ड दिलाया. पाकिस्तान अब मेडल टैली में 53वें नंबर पर पहुँच गया है, जबकि भारत 64वें स्थान पर है.   

अरशद ने तोड़ा 32 साल पुराना रिकॉर्ड

अरशद का यह गोल्ड 1992 के बार्सिलोना ओलंपिक के बाद पाकिस्तान का पहला व्यक्तिगत गोल्ड मेडल है. इस तरह, अरशद नदीम ने 32 साल पुराना रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. अरशद ने पेरिस में नया ओलंपिक रिकॉर्ड भी बनाया और नॉर्वे के एंड्रियास थोरकिल्डसेन का रिकॉर्ड तोड़ा, जो उन्होंने 2008 के बीजिंग ओलंपिक में 90.57 मीटर के थ्रो के साथ बनाया था. 

पाकिस्तान के लिए खास पल

पाकिस्तान के लिए यह ऐतिहासिक पल है, क्योंकि अरशद पाकिस्तान के पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने व्यक्तिगत इवेंट में गोल्ड मेडल जीता. इससे पहले पाकिस्तान की हॉकी टीम ने कई ओलंपिक में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन व्यक्तिगत इवेंट में यह पहली सफलता है.

नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास

नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक में सिल्वर मेडल के साथ इतिहास रच दिया. नीरज आजादी के बाद ओलंपिक में दो व्यक्तिगत मेडल जीतने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी हैं. नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में गोल्ड और पेरिस 2024 में सिल्वर मेडल जीता.  

यह भी पढ़ें- India in Olympics: ब्रॉन्ज मेडल के लिए मैट पर उतरेंगे युवा अमन सहरावत, देखें आज भारत का पूरा शेड्यूल

ज़रूर पढ़ें