Paris Olympics: मेडल जीतने वाली हॉकी टीम हुई मालामाल, जानिए ओलंपिक के पदक विजेताओं को कितनी मिली इनामी राशि

Paris Olympics: ओलंपिक में पदक जीतने वाले एथलीटों को ओलंपिक कमेटी की ओर से नकद पुरस्कार नहीं दिया जाता है, लेकिन भारत सरकार और विभिन्न राज्य सरकारें इन एथलीटों को पुरस्कार स्वरूप नकद राशि प्रदान करती हैं.
Paris Olympics 2024

अमन सेहरावत, नीरज चोपड़ा और मनु भाकर

Paris Olympics 2024 में भारत ने एक बार फिर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है. 11 अगस्त को संपन्न हुए इस महान खेल महाकुंभ में भारतीय एथलीटों ने कुल 6 पदक जीते, जिसमें एक रजत और पांच कांस्य पदक शामिल हैं. हालांकि, भारत 71वें स्थान पर रहा और गोल्ड हाथ आते-आते रह गया था.

किस-किस एथलीट ने जीते पदक

नीरज चोपड़ा: नीरज चोपड़ा ने पुरुषों की भाला फेंक प्रतियोगिता में रजत पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया
मनु भाकर: मनु भाकर ने निशानेबाजी में दो कांस्य पदक जीते – एक व्यक्तिगत और दूसरा सरबजोत सिंह के साथ मिश्रित टीम
स्वप्निल कुसाले: स्वप्निल कुसाले ने भी निशानेबाजी में कांस्य पदक जीता
अमन सेहरावत: अमन सेहरावत ने कुश्ती में कांस्य पदक जीता
भारतीय पुरुष हॉकी टीम: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने स्पेन को हराकर कांस्य पदक जीता

एथलीटों को मिली कितनी राशि

ओलंपिक में पदक जीतने वाले एथलीटों को ओलंपिक कमेटी की ओर से नकद पुरस्कार नहीं दिया जाता है, लेकिन भारत सरकार और विभिन्न राज्य सरकारें इन एथलीटों को पुरस्कार स्वरूप नकद राशि प्रदान करती हैं. युवा मामले और खेल मंत्रालय ने मनु भाकर को 30 लाख रुपये का पुरस्कार दिया. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने स्वप्निल कुसाले को 1 करोड़ रुपये का पुरस्कार दिया.

हॉकी इंडिया ने टीम के प्रत्येक सदस्य को 15 लाख रुपये और सपोर्ट स्टाफ को 7.5 लाख रुपये का पुरस्कार दिया. ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन मांझी ने डिफेंडर अमित रोहिदास के लिए 4 करोड़ रुपये के पुरस्कार की घोषणा की, साथ ही प्रत्येक खिलाड़ी के लिए 15 लाख रुपये और सपोर्ट स्टाफ के प्रत्येक सदस्य के लिए 10 लाख रुपये की घोषणा की.

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य के प्रत्येक स्क्वाड सदस्य के लिए 1 करोड़ रुपये नकद पुरस्कार की घोषणा की है. नीरज चोपड़ा और अमन सेहरावत के लिए अभी कैश पुरस्कार की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इन दोनों के लिए भी पुरस्कार का ऐलान होगा.

यह भी पढ़ें- Indian Hockey Team: दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचे भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ी, ओलंपिक ब्रॉन्ज विजेताओं का हुआ भव्य स्वागत

ज़रूर पढ़ें