Olympics 2024: लक्ष्य सेन को झटका, पहली जीत हुई ‘अमान्य’, बैडमिंटन के इस नियम के तहत खेलेंगे दूसरा मैच

Olympics 2024: दरअसल, लक्ष्य ने 27 जुलाई, शनिवार को अपने पहले मुकाबले में ग्वाटेमाला के केविन कॉर्डन को हराया था. मुकाबले में लक्ष्य ने केविन के खिलाफ 21-8 और 22-20 से जीत दर्ज की थी.
Lakshya Sen

लक्ष्य सेन ( भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी )

Lakshya Sen In Paris Olympics: भारत के बैडमिंटन स्टार लक्ष्य सेन की पूरी मेहनत बर्बाद हो गई. पेरिस ओलंपिक 2024 में उनकी पहली जीत को ‘अमान्य’ कर दिया गया. पहले ही मैच में लक्ष्य की जीत ने बाकी खिलाड़ियों के हौसले बढ़ा दिए थे, लेकिन अब उनकी जीत ‘अमान्य’ होने के बाद उनके साथ कई भारतीय एथलीट्स के हौसलों को चोट पहुंच सकती है. लेकिन आखिरी लक्ष्य की जीत को ‘अमान्य’ क्यों कर दिया गया? आइए जानते हैं इसके पीछे का नियम.

दरअसल, लक्ष्य ने 27 जुलाई, शनिवार को अपने पहले मुकाबले में ग्वाटेमाला के केविन कॉर्डन को हराया था. मुकाबले में लक्ष्य ने केविन के खिलाफ 21-8 और 22-20 से जीत दर्ज की थी. लक्ष्य बैडमिंटन के मेंस सिंगल के ग्रुप-एल में मौजूद हैं. इस ग्रुप में लक्ष्य सहित कुल 4 खिलाड़ी मौजूद थे. लक्ष्य से हारने वाले केविन कॉर्डन भी इसी ग्रुप का हिस्सा थे. अब केविन ने इंजरी के चलते ओलंपिक से अपना नाम वापस ले लिया है. केविन कार्डन को बाईं कोहनी में चोट है.

ये भी पढ़ें- भारत की बेटी सबसे धाकड़, मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल कॉम्टिशन में जीता कांस्य

लक्ष्य सेन को खेलना पड़ेगा एक ज्यादा मैच

केविन के नाम वापस लेते ही लक्ष्य की जीत ‘अमान्य’ हो गई. बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन ने इस बात का एलान किया कि भारतीय बैडमिंटन स्टार लक्ष्य सेन की केविन कॉर्डन के खिलाफ जीत को नहीं माना जाएगा. क्योंकि ग्वाटेमाला के खिलाड़ी ने इंजरी के कारण प्रतियोगिता से नाम वापस ले लिया है. बैडमिंटन फेडरेशन ने एक अपडेट जारी करते हुए बताया, “ग्वाटेमाला के मेंस सिंगल के खिलाड़ी केविड कार्डन ने पेरिस ओलंपिक 2024 की बैडमिंटन प्रतियोगिता से बाईं कोहनी में चोट के चलते अपना नाम वापस ले लिया है.” अब लक्ष्य को अपने ग्रुप में मौजूद सभी खिलाड़ियों से एक मैच ज़्यादा खेलना पड़ेगा. अब ग्रुप के सभी खिलाड़ी दो-दो मैच खेलेंगे, लेकिन लक्ष्य एक मैच पहले ही खेल चुके हैं.

किसके साथ अगला मैच खेलेंगे लक्ष्य?

बता दें कि बैडमिंटन के मेंस सिंगल के ग्रुप-एल में अब लक्ष्य के अलावा इंडोनेशिया के क्रिस्टी जोनाटन और बेल्जियम के कैराग्गी जूलियन बाकी रह गए हैं. लक्ष्य का अगला मैच 29 जुलाई, सोमवार को कैराग्गी जूलियन के साथ होगा और फिर उनका आखिरी मैच 31 जुलाई, बुधवार को क्रिस्टी जोनाटन के साथ होगा.

ज़रूर पढ़ें