Paris Olympics: नीरज चोपड़ा ने अपना ही ओलंपिक रिकॉर्ड किया ध्वस्त, सिल्वर जीतने के बाद बोले- मेडल की खुशी लेकिन…

Paris Olympics: पेरिस ओलंपिक 2024 में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में नीरज चोपड़ा के रजत पदक जीतने पर उनकी मां सरोज देवी ने कहा हम बहुत खुश हैं.
Neeraj Chopra

नीरज चोपड़ा

Paris Olympics 2024: नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर से इतिहास रच दिया है. स्टेड डी फ्रांस में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा (Javelin Throw Final) में नीरज ने अपने रिकॉर्ड को बेहतर करते हुए 89.45 मीटर भाला फेंककर भारत को सिल्वर दिया दिया. नीरज ने टोक्यो में स्वर्ण जीता था. हालांकि, नीरज पेरिस में गोल्ड नहीं हासिल कर सके और पाकिस्तान के अरशद नदीम ने ओलंपिक रिकॉर्ड 92.97 मीटर के साथ पहला स्थान हासिल किया. नीरज ने 6 में से एक लीगल अटेम्प्ट में 89.45 मीटर भाला फेंका और इस तरह वे सिल्वर जीतने में कामयाब रहे.

अरशद नदीम ने जीता गोल्ड

नीरज चोपड़ा 89.34 मीटर के सीज़न-बेस्ट थ्रो के साथ क्वालीफिकेशन रैंकिंग में सबसे आगे रहे थे. वहीं अरशद उनसे काफी पीछे थे. लेकिन फाइनल मुकाबले में अरशद ने अपने दूसरी कोशिश में 92.97 मीटर भाला फेंककर रिकॉर्ड बना दिया. इसके बाद कोई दूसरा खिलाड़ी उनके करीब नहीं पहुंच पाया. नीरज ने दूसरे अटेम्प्ट में अच्छी कोशिश की लेकिन बाद के थ्रो में नीरज को वो लय नहीं मिल पाई जिसकी उन्हें तलाश थी. सिल्वर जीतने के साथ ही नीरज के पास अब दो ओलंपिक मेडल हो गए हैं और एथलेटिक्स में ऐसा मुकाम हासिल करने वाले वे पहले भारतीय हैं.

पेरिस ओलंपिक में सिल्वर जीतने वाले नीरज ने कहा, “जब भी हम देश के लिए पदक जीतते हैं तो हम सभी खुश होते हैं. अब थ्रो में सुधार करने का समय है, हमें चोटों पर काम करना होगा. हम कमियों में सुधार करेंगे. हम बैठकर चर्चा करेंगे और प्रदर्शन में सुधार करेंगे.”

पेरिस ओलंपिक 2024 में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में नीरज चोपड़ा के रजत पदक जीतने पर उनकी मां सरोज देवी ने कहा हम बहुत खुश हैं, हमारे लिए रजत पदक भी स्वर्ण पदक जैसा है. हम बहुत खुश हैं. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नीरज चोपड़ा को रजत पदक जीतने पर बधाई दी.

ज़रूर पढ़ें