Paris Olympics 2024: ऐतिहासिक होगी ओपनिंग सेरेमनी, टूटेगा 128 साल पुराना रिकॉर्ड, जानें कब और कहां देखें LIVE

Paris Olympics 2024: भारतीय दर्शक ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी का लाइव प्रसारण भारतीय समय अनुसार रात 11 बजे स्पोर्ट्स 18 और जियो सिनेमा पर किया जाएगा. 
Paris Olympics 2024

Paris Olympics 2024

Paris Olympics 2024: ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी ऐतिहासिक होने वाली है. ओपनिंग सेरेमनी सीन नदी के किनारे पर होगी जिसमें 10000 से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. परेड छह किलोमीटर लंबी होगी और सेरेमनी करीब 2 घंटे तक चलेगी. ओलंपिक 2024 में भारत के 117 खिलाड़ी 16 खेलों में हिस्सा लेंगे. ओपनिंग सेरेमनी में भारतीय दल का नेतृत्व पीवी सिंधु और शरत कमल करेंगे.

सीन नदी पर ओलंपिक का आगाज

2024 के ओलंपिक खेलों में एक नया अध्याय शुरू होने जा रहा है. इस बार का ओलंपिक अपने उद्घाटन समारोह के लिए यादगार होने जा रहा है. पहली बार ओलंपिक का उद्घाटन समारोह किसी स्टेडियम के अंदर नहीं, बल्कि नदी के किनारे आयोजित किया जाएगा. यह ओलंपिक के 128 साल के इतिहास में पहली बार होगा.

लगभग 10,000 से अधिक ओलंपिक खिलाड़ी 100 से अधिक नावों पर सवार होकर सीन नदी पर एक शानदार परेड में शामिल होंगे. इस दौरान सभी खिलाड़ी पेरिस के कई प्रतिष्ठित स्थान जैसे नोट्रे डेम, पोंट डेस आर्ट्स, पोंट न्यूफ से गुजरेंगे.

भारतीय दल का नेतृत्व पीवी सिंधु और शरत कमल करेंगे

भारतीय दल इस ओलंपिक में 117 खिलाड़ियों के साथ पहुंचा है. इनमें से कई खिलाड़ी पहली बार ओलंपिक खेलों में हिस्सा ले रहे हैं. दो बार की ओलंपिक पदक विजेता बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और अपने 5वें ओलंपिक में हिस्सा ले रहा टेबल टेनिस के दिग्गज शरत कमल भारतीय दल का नेतृत्व करेंगे. दोनों ही खिलाड़ी अपने-अपने खेलों (बैडमिंटन और टेबल टेनिस) में भारत के पहले ध्वजवाहक बने हैं. ओपनिंग सेरेमनी में भारतीय दल की एंट्री 84वें नंबर पर होगी.

भारतीय खिलाड़ी ओपनिंग सेरेमनी में पारंपरिक भारतीय पोशाक में नजर आएंगे. पुरुषों के लिए कुर्ता बंडी सेट और महिलाएं मैचिंग साड़ी पहनेंगी, जिस पर देश का तिरंगा झंडा बना हुआ होगा.

टोक्यो ओलंपिक में भारत का प्रदर्शन

टोक्यो ओलंपिक में भारत ने 7 पदक जीतकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था. नीरज चोपड़ा ने एथलेटिक्स में पहला स्वर्ण पदक जीतकर देश को गौरवान्वित किया था. पेरिस ओलंपिक में नीरज चोपड़ा, निकहत ज़रीन, लोवलिना बोर्गोहिन, पीवी सिंधु, सतविकसाइराज रणकीरेड्डी और चिराग शेट्टी से काफी उम्मीदें हैं.

यह भी पढ़ें- Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक का भव्य आगाज आज, भारत के ये खिलाड़ी पदक के दावेदार

कब और कहां देखें ओपनिंग सेरेमनी

भारतीय दर्शक ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी का लाइव प्रसारण भारतीय समय अनुसार रात 11 बजे स्पोर्ट्स 18 और जियो सिनेमा पर किया जाएगा.

ज़रूर पढ़ें