Paris Olympics: पेरिस में भारतीय हॉकी टीम ने जीता ब्रॉन्ज, स्पेन को 2-1 से हराया, इंडिया को मिला चौथा मेडल

Paris Olympics: भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस 2024 में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है. भारतीय टीम ने ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में स्पेन को 2-1 से हराकर ब्रॉन्ज अपने नाम है.
Paris Olympics

Paris Olympics

Paris Olympics: भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक 2024 में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है. भारतीय टीम ने ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में स्पेन को 2-1 से हराकर ब्रॉन्ज अपने नाम किया है. भारतीय हॉकी टीम का ये ओलंपिक में लगातार दूसरा ब्रॉन्ज मेडल है. भारतीय टीम ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में भी ब्रॉन्ज मेडल जीता था. पेरिस ओलंपिक में ये भारत का चौथा मेडल है, भारत को तीन मेडल शूटिंग में मिले. स्पेन के खिलाफ ब्रॉन्ज मेडल मैच में भारत के लिए दोनों गोल कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने दागे. ओलंपिक इतिहास में ये भारतीय हॉकी टीम का 13वां मेडल है. भारत ने अब तक सबसे ज्यादा 8 गोल्ड, 1 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं.

52 साल बाद लगातार मेडल

भारतीय हॉकी टीम ने 52 साल बाद ओलंपिक में लगातार दो बार मेडल जीता है. पेरिस से पहले टोक्यो 2020 ओलंपिक में भी भारतीय हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था. 1960 और 1972 के ओलंपिक में भारत ने हॉकी में लगातार 4 मेडल जीते थे. भारतीय टीम 1980 में गोल्ड जीती थी.

श्रीजेश का आखिरी इंटरनेशनल मैच

ओलिंपिक 2024 का ये ब्रॉन्ज मेडल मैच भारतीय टीम के गोलकीपर श्रीजेश का आखिरी इंटरनेशनल मैच था. श्रीजेश ने ओलिंपिक 2024 से पहले ही अपने संन्यास का ऐलान कर दिया था. श्रीजेश ने 2006 में सीनियर टीम के लिए डेब्यू किया और 2011 से टीम में नियमित रूप से शामिल हैं. श्रीजेश ने भारत को टोक्यो और पेरिस ओलंपिक में ब्रॉन्ज जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

पेरिस ओलंपिक में अब तक भारत का प्रदर्शन

ओलंपिक 2024 में भारत ने अब तक चार मेडल जीते हैं और चारो मेडल ब्रॉन्ज हैं. भारतीय हॉकी टीम ने स्पेन को 2-1 से हराकर भारत को ओलंपिक 2024 का चौथा मेडल दिलाया. मनु भाकर और सरबजोत स‍िंह 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में ब्रॉन्ज, मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल और स्वप्निल कुसाले ने मेन्स 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं.

यह भी पढ़ें- रिंग में चारों खाने चित होने वाली पहलवान ने किया देश का नाम बदनाम, एक्शन लेने की तैयारी में IOA, लग सकता है 3 साल का बैन

ज़रूर पढ़ें