विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित किए जाने पर IOA अध्यक्ष पीटी उषा से बोले PM मोदी- ‘सभी विकल्प तलाशकर दर्ज करें सख्त विरोध’

पीएम मोदी ने इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन की अध्यक्ष पीटी उषा से विस्तृत जानकारी मांगी है. साथ ही उन्होंने विनेश के मामले में हर विकल्प पर विचार करने को भी कहा है. उन्होंने पेरिस ओलंपिक समिति के समक्ष सख्त विरोध दर्ज कराने को भी कहा है.
Paris Olympics

विनेश फोगाट और पीएम मोदी

कुश्ती के 50 किग्रा कैटेगरी के फाइनल से पहले पेरिस से भारत के लिए बुरी खबर आई. फाइनल से पहले स्टार रेसलर विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित कर दिया गया. फाइनल से पहले विनेश का वजन मानदंड से मेल नहीं कर रहा था और कुछ ग्राम अधिक था, जिसके कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया. वहीं विनेश के मामले पर पीएम मोदी ने इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन से सख्त आपत्ति दर्ज कराने को कहा है.

पीएम मोदी ने इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन की अध्यक्ष पीटी उषा से विस्तृत जानकारी मांगी है. साथ ही उन्होंने विनेश के मामले में हर विकल्प पर विचार करने को भी कहा है. उन्होंने पेरिस ओलंपिक समिति के समक्ष सख्त विरोध दर्ज कराने को भी कहा है.

यह भी पढ़ें- भारत को तगड़ा झटका, ओवरवेट होने के कारण Vinesh Phogat अयोग्य घोषित, नहीं खेल पाएंगी फाइनल

इसके पहले, विनेश के अयोग्य घोषित किए जाने पर पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट करते हुए लिखा, “विनेश, आप चैंपियनों में चैंपियन हैं! आप भारत का गौरव हैं और हर भारतीय के लिए प्रेरणा हैं. आज की असफलता दुखद है. काश मैं शब्दों में उस निराशा को व्यक्त कर पाता जो मैं अनुभव कर रहा हूं. साथ ही मैं जानता हूं कि आप लचीलेपन की प्रतिमूर्ति हैं. चुनौतियों का सामना करना हमेशा से आपका स्वभाव रहा है. मजबूत होकर वापसी करें.”

विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने पर बोले WFI अध्यक्ष संजय सिंह का भी बयान आया है. विनेश के मामले में संजय सिंह ने कहा, “ये भारत का दुर्भाग्य है कि इतनी बढ़िया कुश्ती लड़कर फाइनल में पहुंचीं लेकिन मात्र 100 ग्राम वजन बढ़ने के कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया. विनेश को भारत सरकार ने कोच, फीजियो और न्यूट्रिशनिस्ट मुहैया कराया था.”

यह भी पढ़ें- India in Olympics: इतिहास रचने से चूक गईं विनेश फोगाट, वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू एक्शन में, देखें पूरा शेड्यूल

ओवरवेट होने के मामले पर संजय सिंह ने कहा, “दो दिन लड़ी हैं वो, उसके पहले उनका वेट स्थिर था. रात में वजन कैसे बढ़ गया? इसका जवाब उनके न्यूट्रिशनिस्ट और कोच ही दे पाएंगे. पीटी उषा खेल गांव में पहुंच चुकी हैं और हम लोग लीगली विचार कर रहे हैं कि कैसे अतंरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ और यूडब्ल्यूडब्ल्यू के सामने प्रोटेस्ट करें.”

बता दें कि विनेश के अयोग्य घोषित किए जाने की खबर साझा करते हुए भारतीय ओलंपिक संघ ने कहा कि रात भर टीम द्वारा किए गए तमाम प्रयासों के बावजूद आज सुबह विनेश फोगाट का वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक था. ओलंपिक संघ ने विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध भी किया.

ज़रूर पढ़ें