Rajkot Test: बीच टेस्ट से क्यों बाहर हुए Ravichandran Ashwin? सामने आई बड़ी वजह

इंग्लैंड के ओपनर जैक क्राउली को आउट कर अश्विन ने टेस्ट करियर का 500वां विकेट लेकर अपना नाम रिकार्ड बुक में दर्ज कराया.
Ravichandran Ashwin

रविचंद्रन अश्विन

Rajkot Test: इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में अश्विन ने 500 विकेट लेकर एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया. लेकिन शाम होते-होते अश्विन के फैंस के लिए एक बुरी खबर सामने आई. आईसीसी ने एक अपडेट दिया कि अश्विन तीसरे टेस्ट के लिए अब उपलब्ध नहीं होंगे. वहीं बीसीसीआई ने कहा कि पारिवारिक कारणों से अश्विन चेन्नई लौट गए हैं.

वहीं बीसीसीआई के वाइस प्रेसिडेंट राजीव शुक्ला ने एक ट्वीट किया और अश्विन की मां के जल्द ठीक होने की कामना की. राजीव शुक्ला के इस ट्वीट की मानें तो अश्विन की मां बीमार है जिसकी वजह से उन्हें अस्पताल में भर्ती भी करना पड़ा और इसी कारण से ही अश्विन तीसरे टेस्ट से बाहर हो गए.

बीसीसीआई ने क्या कहा?

बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक बयान में कहा , “रविचंद्रन अश्विन अपने पारिवारिक कारणों के चलते तीसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं. इन मुश्किल परिस्थितियों में बीसीसीआई और भारतीय टीम पूरी तरह से अश्विन और उनके परिवार के साथ खड़ी है.”

देवदत्त पड़िकल होंगे सब्सिट्यूट फील्डर

अश्विन के बाहर हो जाने पर देवदत्त पड़िकल को सब्सिट्यूट फील्डर के के रूप में टीम में शामिल किया गया. आईसीसी के नियमों के मुताबिक अगर कोई खिलाड़ी बीच टेस्ट से बाहर हो जाता है तो उसकी जगह सब्सिट्यूट फील्डर आ सकता है. लेकिन वो सब्सिट्यूट फील्डर ना तो गेंदबाजी कर सकता है और ना ही बल्लेबाजी. इसलिए देवदत्त पड़िकल भी इस टेस्ट में केवल फील्डिंग ही कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: क्रिकेटर Sarfaraz के पापा के फैन हुए Anand Mahindra, गिफ्ट में देंगे ये धांसू थार

500 विकेट लेकर बनाया रिकॉर्ड

इंग्लैंड के ओपनर जैक क्राउली को आउट कर अश्विन ने टेस्ट करियर का 500वां विकेट लेकर अपना नाम रिकार्ड बुक में दर्ज कराया. अश्विन ने कुल 98 टेस्ट मैच खेले हैं और इन 98 टेस्ट मैचों में 23.95 की औसत से 500 विकेट चटकाए हैं. भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में अश्विन का नाम दुसरे नंबर पर है. अनिल कुंबले (619) के बाद अश्विन टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. विश्व क्रिकेट ने सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में भी अश्विन का नाम नौंवे नंबर पर है.

ज़रूर पढ़ें